Connect with us

BIHAR

पटना में बनाना है मकान तो नक्‍शे के हेतु करें आनलाइन आवेदन, नए नियम के अंतर्गत आरंभ हो गई प्रक्रिया

Published

on

WhatsApp

पटना में मकान का तख़मीन बनवाना है तो पोर्टल पर आनलाइन एप्लीकेशन देना होगा । नगर निगम का पोर्टल कार्य करने लगा। अर्बन डेवलपमेंट एंड हाउसिंग डिपार्टमेंट की मार्गदर्शन मिलने के उपरांत नगर निगम ने पोर्टल को खोल दिया है। डिपार्टमेंट ने उसके हेतु 26 मई को ही स्वीकृति दे दी थी। नगर आयुक्त अनिमेश कुमार पराशर द्वारा बताया गया कि फरवरी में नई नियम बनी थी। निगम के नई नियम के मुताबिक़ 10 अप्रैल के पहले पोर्टल बनवा लिया गया था। डिपार्टमेंट से मार्गदर्शन नहीं मिलने के वजह से पोर्टल को शुरू नहीं किया गया था।

उनके द्वारा बताया गया कि 31 मार्च के पहले आए सभी एप्लीकेशन का कार्यान्वयन करवा दिया गया था। लगभग 200 एप्लीकेशन लंबित रह गए थे। अब सारे आवेदनों का कार्यान्वयन कर दिया जाएगा। मकान की तख़मीन बनवाने में अब कोई सिक्के नहीं हैं। प्रोसेस आरंभ हो गई है। एप्लीकेशन के बाद जगह का जांच करना पड़ता है। नक्शा की अनुमति जांचोपरांत की जाएगी। सभी प्रकार की तैयारियां पूरी करवा ली गई हैं।

कह दें कि नए नियम के मुताबिक, अर्बन डेवलपमेंट एंड हाउसिंग डिपार्टमेंट में वास्तुविद को निबंधन कराना था। इस वजह से नक्शा बनवाने का काम रुक गया था। डिपार्टमेंट के मार्गदर्शन के उपरांत पुन: आरंभ कर दिया गया है। नगर में मकान बनवाने वाले परेशान थे। पोर्टल खुलने की प्रतीक्षा कर रहे थे। एक अप्रैल से नियम में एप्लीकेशन नहीं दे पा रहे थे।

एप्लीकेशन पोर्टल के जरिए से ही देना है। आफलाइन प्रोसेस नगर निगम एरिया में बंद कर दी गई है, हालाकि राज्य के अन्य नगर निकायों में आफलाइन नक्शा के हेतु आवेदन लेने का प्रबंध है। सूचना के मुताबिक़, केवल पटना में पोर्टल के जरिए से नक्शा के हेतु आवेदन आ रहे हैं।