Connect with us

BIHAR

पटना में फिर से लें फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का आनंद, 5 साल बाद गंगा नदी में होगी क्रूज पार्टी; जाने कब से होगा शुरू

Published

on

WhatsApp

काफी समय के उपरांत पटना से जुड़े लोगों के हेतु बेहतर न्यूज है। राजधानी पटना के गांधी घाट पर बेहद दिनों से बंद पड़े गंगा विहार फ्लोटिंग रेस्टोरेंट को अब फिर से आरंभ करने की पहल स्टार्ट हुई है। पिछले पांच वर्षो से बंद क्रूज को अब अक्टूबर माह से फिर चलाए जाने की तैयारी है। बंद क्रूज की दुरुस्ती के हेतु बिहार राज्य टूरिस्ट कॉर्पोरेशन ने एक एजेंसी को जिम्मेडरी सौंपी है, उसे 90 दिनों के अंदर क्रूज को शुरू करने को कहा गया है।

वाटर टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश से 13 वर्ष पहले मतलब की 2009 में एमवी गंगा विहार फ्लोटिंग रेस्टोरेंट की खरीदारी की गाई थी परंतु टेक्निकल खराबी आने के उपरांत सुरक्षा को मद्देनजर में रखते हुए इसे वर्ष 2017 से बंद करवाया गया था। फ्लोटिंग रेस्टोरेंट की टेक्निकल खराबी को दूर करने के हेतु कई बार टेंडर निकाली गई थी। देश के रिप्यूटेड इंस्टीट्यूशन जैसे IIT खड़गपुर ने भी दुरुस्ती की पहल की थी परंतु वह प्रयास बेकार चला गया परंतु हाल ही में जब शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की तरस से नियोजित नेशनल लेवल के प्रोग्राम में बिहार के टूरिज्म डिपार्टमेंट के ऑफिसर सम्मिलित हुए तब उसमें रिवर क्रूज की पॉसिबिलिटी पर विचार किया गया।

उसी के टूरिस्ट डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा एक बार फिर से टेंडर जारी की। टेंडर के प्रकाशन के सहित ही देश के तटीय नगरों में उसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी करवाया गया था। टेंडर में 4 एजेंसियों ने हिस्सा लिया था। नियम के अनुसार कॉर्पोरेशन द्वारा चार में से एक एजेंसी मेसर्स संध्या सम्राट कंस्ट्रक्शन और सर्विस प्राइवेट लिमिटेड को सेलेक्ट किया गया। सिलेक्टेड एजेंसी इस क्रूज की दुरुस्ती ही नहीं करेगी हालाकि उसके सहित ही आगामी 15 साल तक लीज पर उसका परिचालन भी करेगी। निगम के मैनेजिंग डायरेक्टर कंवल तनुज ने इस बात की सूचना देते हुए कहा कि एमवी गंगा विहार फ्लोटिंग रेस्टोरेंट पूर्व में टूरिज्म के अट्रैक्शन का सेंटर रहा है। इस पर कैबिनेट की बैठक भी हुई थी।

बिहार के कई चयनित लोग मसलन राज्यपाल, सीएम, केंद्रीय मंत्री, वित्त आयोग, विश्व बैंक के मेंबर व राज्य के प्रमुख ऑफिसरों द्वारा उसका लुत्फ उठाया जा चुका है। इस क्रूज पर रिंग सेरेमेनी एवं बर्थडे पार्टी से लेकर शादी की सालगिरह, चांदनी रात में कवि सम्मेलन, डांडिया एवं कई प्रकार के अट्रैक्शन प्रोग्राम नियोजित हो चुके हैं।