Connect with us

BIHAR

पटना में नए बस स्टैंड का होगा निर्माण, यात्रियों को दी जाएगी ये विश्वस्तरीय एयरपोर्ट जैसी सुविधा

Published

on

WhatsApp

बिहार सरकार द्वारा पटना के लोगों को नई सौगात दी जाएगी। पटना में यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने हेतु बिहटा स्थित कन्हौली में एक नए बस स्टैंड का निर्माण किया जा रहा है। इस बस स्टैंड के निर्माण से पटना से अन्य जिलों में लोगों को यात्रा करने में सुविधा होगी। यह बस स्टैंड पटना में लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए यह तीसरा बस स्टैन्ड हो जाएगा।

इस प्रोजेक्ट के रिपोर्ट को तैयार करने की जिम्मेदारी बिहार सरकार ने बिहार शहरी अवसंरचना विकास निगम को सौंपी है। पुराने बस स्टैंड पर वाहनों के दबाव को कम करने के लिए इस नए बस स्टैंड के निर्माण का निर्णय लिया गया है। इस नए बस स्टैंड का निर्माण बिहटा स्थित कन्हौली में किया जाएगा। जुलाई महीने में इससे संबंधित प्रक्रिया की शुरुआत होगी।

बुडको के एमडी धर्मेंद्र सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि इस नए बस स्टैंड हेतु जल्द ही डीपीआर तैयार करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके निर्माण के पश्चात इसकी जांच की कराई जाएगी। एजेंसी द्वारा बस टर्मिनल और अन्य आवश्यक सुविधाओं के लिए डिजाइन तैयार किया जाएगा। इसके साथ ही बसों के मार्ग की भी योजना तैयार की जा रही है। इसके अलावा उन्होंने कहा की संबंधित जगह का निरीक्षण कर जल्द ही आगे के कार्य शुरू किए जाएंगे।

इस बस स्टैंड का निर्माण पटना के बिहटा में किया जाएगा। इसके लिए 50 एकड़ भूमि को अधिग्रहित किया गया है। इस नए और आधुनिक बस स्टैंड में यात्रियों के लिए बस टर्मिनल, पार्किंग, अतिथि गृह जैसी सार्वजनिक सुविधाओं को उपलब्ध कराया जाएगा। अत्याधुनिक तरीके से इस नए बस स्टैंड का निर्माण किया जाएगा। वहीं इस बस स्टैंड से पटना से सासाराम, बक्सर, औरंगाबाद, आरा, भोजपुर, अरवल, गोपालगंज, भभुआ, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण के साथ 20 जिलों के लिए बसों का परिचालन किया जा सकता है।