Connect with us

BIHAR

पटना में देश के सबसे बड़े अस्‍पताल का पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन, भूपेंद्र यादव ने दी पूरी जानकारी

Published

on

WhatsApp

बिहटा (पटना), संवाद सूत्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्‍द ही दोनों मेडि‍कल कालेजोंं का शुभारंभ करेंगे। दोनों स्थान इसी सत्र से मेडि‍कल की शिक्षा आरंभ हो जाएगी। पटना जिले के बिहटा प्रखंड के सिकंदरपुर में निर्माण हुए ईएसआइसी अस्‍पताल में पूरे देश के लोग उपचार कराने आएंगे। इस अस्‍पताल से बिहार के मगध और शाहाबाद एरिया के लोगों को बहुत बेनिफिट होगा। ये बातें केंद्रीय श्रम एवं रोजगार और पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा शन‍िवार को कहीं गई।

बिहटा के सिकंदरपुर में बने ईएसआईसी अस्पताल का शनिवार को केंद्रीय श्रम एवं रोजगार और पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जयसवाल, बिहार के श्रम संसाधन मंत्री बिहार सरकार जीवेश कुमार, भाजपा के ग्रामीण जिलाध्यक्ष आशुतोष कुमार, भाजपा के पूर्व विधानसभा प्रत्याशी अतुल कुमार, डॉ निखिल आंनद, मंडल अध्यक्ष राजेश कुमार ने सम्मिलित रूप से दीप प्रज्वलित कर आरटीपीसीआर जांच सेवा की आरंभ की।

उस समय उन्होंने ओपीडी, आरटी-पीसीआर प्रयोगशाला, ब्लड बैंक और सेंट्रल लैब को भी गौर से देखा। वहीं उन्होंने कुछ वार्डों में निरीक्षण किया। उन्होंने डॉक्टर व अन्य स्टाफ को बोला कि ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की सुविधाएं निजी अस्पतालों से और अच्छा बनवाने की कोशिश जारी रहेगी। वही भूपेंद्र यादव द्वारा दीप प्रज्वलन के बाद आयोजित प्रोग्राम को संबोधित करते हुए कहा कि देश में 400 से ज्यादा छोटे-बड़े भिन्न भिन्न तरह के व्यवसायों की पहचान की गयी है। इनमें 90 परसेंट से ज्यादा असंगठित एरिया के कार्यधीकारी लोगों को नये श्रम कानून, सोशल सिक्यूरिटी कोड के तहत लाया जायेगा।

उनके द्वारा कहा गया कि ई-श्रम पोर्टल पर पिछले 6 माह में करीब 15 करोड़ से ऊपर असंगठित मज़दूर लोगों का पंजीकरण किया जा चुका है, उसके तहत दो लाख रुपये का बीमा भी प्रदान कि जाएगी। मजदूरों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ईएसाइसी के पांच अस्पतालों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में कामगारों के लिए साल में एक बार स्वास्थ्य जांच की प्लान चलाई जा रही है, उसके सफल होने पर इस प्लान को आने वाले समय में सम्पूर्ण देश में लागू किया जायेगा। देश के दो ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल बिहार में पटना के बिहटा में और राजस्थान के अलवर में इसी सत्र में शुरुवात किये जायेंगे।

भूपेंद्र यादव द्वारा कहा गया कि ईएसआईसी अस्पताल बिहार निवासियों के हेतु वरदान साबित हो रहा है। मोदी सरकार श्रमिकों की सामाजिक आर्थिक अच्छी स्थिति के हेतु और उनके जीवन को अच्छा बनाने के हेतु वचनबद्ध है। केंद्र और राज्य सरकार ने श्रमिकों के अच्छाई के लिए श्रम डिपार्टमेंट के माध्यम से कई प्लानों की शुरुआत गई है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश बदलाव के दौर से गुजर रहा है। उनके द्वारा कहा गया क‍ि कर्मचारी राज्य बीमा निगम के अस्पताल में लाखों बीमित श्रमिकों के बजाय जिले के गैर बीमित सामान्य लोगों को भी चिकित्सीय व इमरजेंसी की सुविधा प्रबंध किया जाएगी ।

वही श्रम संसाधन मंत्री बिहार सरकार जीवेश कुमार द्वारा कहा गया कि हेल्थ सेक्टर में बिहारवासियों को नरेंद्र मोदी की सरकार ने बड़ी सौगात दी है। इसके हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सहित ही केंद्रीय श्रम, पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव बधाई के सहभागी हैं। बिहटा इएसआइ अस्पताल में मेडिकल काॅलेज शुभारंभ हो जाने का फैसला बिहार के लिए बड़ी उपलब्धि, प्राप्ति है।इससे बिहार के हैल्थ सेक्टर में आत्मनिर्भर बन सकेगा।

वही अस्पताल के डीन डॉ शौम्या चक्रवर्ती ने आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए बोला क‍ि 2009 में ईएसआईसी की तरफ से बिहटा में 650 करोड़ रुपए धनराशि की लागत से 330 बेड के अस्पताल सह मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया गया था। इसके हेतु बिहार सरकार ने 27 एकड़ जमीन प्रदान की थी। केंद्र और राज्य पहले चरण में 100 बेडों के आरंभ किया था। उसके बाद में 100, 330 बेडों की हॉस्पिटल की सेवा शुरू हो गयी है। उनके द्वारा कहा गया क‍ि कोरोना काल में यह हॉस्पिटल डेडिकेटेड अस्पताल के रूप में नामित था। अब यह एक हॉस्पिटल के रूप में कार्यरत है। मेडिकल की शिक्षा आरंभ होने से एम्स की जैसे बिहार के लोगों को ज्यादातर मगध और शाहाबाद जगह के लोगों को बड़ी राहत मिल पाएगी। मेडिकल काॅलेज ओपन हो जाने से यहां डाॅक्टर व पारा मेडिकल काॅलेज स्टाफ अच्छी संख्या में उपस्थित होंगे। उसके सहित ही प्रदेश में एमबीबीएस की सीटें भी बढ़ जायेंगी। उस मौके पर राज कुमार शर्मा, लव कुमार, उप प्रमुख वरुण कुमार ,जदयू प्रखंड अध्यक्ष राजू यादव, अजित कुमार सिंह, मंटु पांडेय सहित सैकड़ों भाजपा एवं जदयू कार्यकर्ता सम्मिलित थे।