Connect with us

BIHAR

पटना में जाम की समस्या के निवारण के साथ स्मार्ट सिटी बनाने का होगा काम, जाने इन 10 स्थानों पर स्मार्ट पार्किंग की कब से होगी शुरुआत

Published

on

WhatsApp

पटना में वाहनों के दबाव की वजह से ट्रैफिक जाम की समस्या बनी हुई है। इसके निवारण के लिए स्मार्ट पार्किंग की शुरुआत की जा रही है। इसके साथ ही पटना को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा। 15 अगस्त के दिन पटना नगर निगम द्वारा पटना के दस जगहों पर स्मार्ट पार्किंग की शुरुआत की जाएगी। चयनित स्मार्ट पार्किंग स्थलों में ट्रांसपोर्ट नगर, मौर्यालोक परिसर, बोरिंग कैनाल रोड, राजधानी वाटिका, एसके पुरी पार्क शामिल हैं। निजी एजेंसी और पटना नगर निगम के बीच कॉन्ट्रैक्ट किया गया जिसके तहत स्मार्ट पार्किंग ले देखभाल की पूरी जिम्मेदारी एजेंसी की ही रहेगी।

स्मार्ट पार्किंग से नगर निगम के राजस्व में वृद्धि होगी। वहीं पटना में कुल 37 पार्किंग स्थल का निर्माण होगा जिसकी जिम्मेदारी चयनित एजेंसी को सौंपी गई है। कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपने वाहन के लिए पार्किंग स्लॉट की बुकिंग कर सकते हैं। कैशलेस ऑनलाइन पेमेंट, लाइव ट्रैकिंग के साथ कई अत्याधुनिक सुविधा उपलब्ध कराई जा रही हैं। वहीं पार्किंग शुल्क भी नहीं बढ़ाया गया है।

पटना में 37 जगहों पर स्मार्ट पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। इसमें से एक विद्युत भवन के सामने, बीएन कॉलेज, अशोक राजपथ, डाकबंगला चौराहा, मारुति शोरूम के पास, पेसू और पीएचईडी कार्यालय के पास, पुल निर्माण निगम कार्यालय के पास, श्रीकृष्ण पुरी पार्क के पास, राजधानी वाटिका गेट नंबर 2 और 3 के सामने, मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स, सहदेव महतो मार्ग पर स्मार्ट पार्किंग का निर्माण किया गया है। इसी के साथ माउंट कार्मेल स्कूल से वीमेंस कॉलेज तक, हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड चौराहा, महावीर मंदिर के सामने, मुन्ना चौक से कुम्हरार टोली तक, एसबीआई कंकड़बाग, ऑटो स्टैंड कंकड़बाग में पार्किंग का निर्माण किया गया है।

इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से सभी स्मार्ट पार्किंग की सुरक्षा की जाएगी। बुम बैरियर, सेंसर, एप के माध्यम से पार्किंग स्लॉट की बुकिंग, लाइव ट्रैकिंग, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग प्वाइंट जैसे सुविधाएं उपलब्ध रहेंगे। एक ही पार्किंग स्थल पर जाने वाले लोगों के लिए साप्ताहिक और मासिक स्लॉट बुकिंग की भी सुविधा है।