Connect with us

BIHAR

पटना में घरों की छत पर सोलर संयंत्र लगाने की तैयारी, आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पूरी प्रक्रिया

Published

on

WhatsApp

बिजली की आपूर्ति के लिए सरकार की ओर से पटना में घरों की छत पर सोलर प्लांट लगाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत की गई है। इसके लिए साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन अथवा नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध करा दी गई है। इच्छुक लोग वहां से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए शुल्क के रूप में 500 रूपया निर्धारित किया गया है। आवेदन के लिए भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की ओर से अलग से नेशनल पोर्टल फॉर रूफटॉप सोलर तैयार किया गया है।

बिजली कंपनियों के आधिकारिक वेबसाइट पर उपभोक्ता संख्या देते ही आवेदन की प्रकिया शुरू हो जाएगी। वहीं आवश्यक लोड, तस्वीर, पहचान पत्र और बिजली बिल अपलोड करने के साथ आवेदन शुल्क जमा लिया जाएगा जिसके बाद आवेदन प्रोसेस में आ जायेगा। इसके पश्चात उपभोक्ता को बिजली कंपनी में सूचीबद्ध वेंडरों में से किसी एक का चयन करना होगा। इसके बाद एजेंसी के द्वारा स्थल निरीक्षण किया जाएगा और सोलर प्लांट की स्थापना के लिए मंजूरी दी जायेगी। इस पूरी प्रक्रिया को वेबसाइट पर ट्रैक किया जा सकेगा।

किसी भी निजी परिसर में एक से दस किलोवाट और हाउसिंग सोसाइटीज में 500 किलोवाट क्षमता तक का सोलर पावर प्लांट लगाने का प्रावधान किया गया है। वहीं अनुदान की बात करें तो तीन किलोवाट तक सोलर पावर प्लांट लगाने पर 65 प्रतिशत और उससे अधिक क्षमता के सोलर पावर प्लांट लगाने पर 45 प्रतिशत का अनुदान दिया जाएगा। पांच वर्षों तक लगाए गए रूफटॉप के रखरखाव की जिम्मेदारी चयनित वेंडर की ही होगी। इस प्रकार का सोलर पैनल लगभग 25 वर्षों तक कार्य करता है।

सोलर पैनल की स्थापना कराने वाले उपभोक्ता का चयन किया जाएगा। उन चयनित उपभोक्ता को अपने हिस्से की राशि दो किस्तों में वेंडर के खाते में भुगतान करनी होगी। इसमें से पहले किस्त के रूप में 80 प्रतिशत राशि का भुगतान समझौते पर हस्ताक्षर के साथ ही एडवांस के रूप में होगा। वहीं दूसरी किस्त के रूप में शेष 20 प्रतिशत राशि का भुगतान उपभोक्ता के परिसर में आवश्यक सामग्री डिलिवरी करने के बाद की जायेगी।