Connect with us

BIHAR

पटना में गांधी मैदान के साथ अन्य 20 जगहों पर खोला जाएगा नीरा काउंटर, जानिए पूरी जानकारी

Published

on

WhatsApp

पटना में बढ़ती गर्मी की वजह से ठंडे पेय पदार्थों की मांग काफी बढ़ गई है। वहीं पटना में जगह–जगह पर नीरा काउंटर खोलने की तैयारी है। नीरा के उत्पादन और इसकी बिक्री को बढ़ाने के निर्देश डीएम चंद्रशेखर सिंह द्वारा दिया गया। नीरा के माध्यम से हजारों परिवार को जीविकोपार्जन से जोड़ा जाएगा। नीरा उत्पादन और विपणन की प्रगति को समीक्षा डीएम द्वारा किया गया। जिला परियोजना प्रबंधक से मिली जानकारी के अनुसार पटना में 8 स्थायी काउंटर के द्वारा नीरा की बिक्री की जा रही है। अब पटना में 20 स्थानों पर नीरा काउंटर खोलने के लिए आदेश जारी किया गया।

अस्थायी काउंटर द्वारा नीरा की बिक्री के लिए अलग–अलग जगहों का चयन किया गया। पटना समाहरणालय के कैंटीन, रजिस्ट्री ऑफिस, गांधी मैदान गेट संख्या 1 और 10, पटना जू गेट संख्या 1, बिहार म्यूजियम, इको पार्क, मीठापुर बस स्टैंड, जीरो माइल, बिस्कोमन भवन, सचिवालय भवन, कंकरबाग टेंपो स्टैंड, स्पोर्ट्स क्लब, राजेंद्र नगर, पीएमसीएच के पास नीरा बिक्री केंद्र खोलने के लिए डीएम द्वारा निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि गांव–गांव से नीरा संग्रह कर बिक्री केंद्र पर बेचा जाएगा।

पटना के अलग–अलग प्रखंडों में कुल 50 काउंटर में नीरा की बिक्री हो रही है। इसमें कुल 862 सक्रिय टैपर्स को पटना मद्य निषेध विभाग द्वारा लाइसेंस निर्गत किया जा चुका है। कुल दो लाख दस हजार लीटर नीरा बिक्री का लक्ष्य पटना जिला में रखा गया है जिसमें से फिलहाल एक हजार लीटर नीरा बिक्री हो रही है। डीएम द्वारा हर दिन 2,000 से 2,500 लीटर नीरा बिक्री का लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश दिया है। पटना में सगुना मोड़ पर डीएम द्वारा नीरा काउंटर का उद्घाटन किया गया। इसके पश्चात उन्होंने पटना जू के गेट संख्या–2 पर मौजूद नीरा काउंटर का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि नागरिकों के लिए नीरा एक स्वास्थ्यवर्धक प्राकृतिक पेय है और इसका सेवन सभी उम्र के लोग कर सकते हैं।