Connect with us

BIHAR

पटना में ऑटो और ई–रिक्शा का परिचालन अब इस माध्यम से होगा, ट्रैफिक के साथ प्रदूषण से मिलेगा निजात

Published

on

WhatsApp

पटना में अक्सर ट्रैफिक की समस्या बनी रहती है। साथ ही वाहनों की संख्या में वृद्धि होने की वजह से प्रदूषण की समस्या भी उत्पन्न हुई है। इन सास्याओं के निवारण के लिए पटना परिवहन विभाग द्वारा योजना बनाई गई है। इस योजना में रूट के मुताबिक ऑटो की संख्या और संचालन को निर्धारित किया जाएगा। योजना में अनुसार रूट के अनुसार ऑटो और ई–रिक्शा को परमिट उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही प्रत्येक रूट पर संचालित ऑटो और ई-रिक्शा के लिए अलग से कोड निर्धारित किया जाएगा ताकि एक रूट के ऑटो का दूसरे रूट पर चलाने पर रोक लगाया जा सके। ऐसा करने से ट्रैफिक की समस्या को दूर किया जा सकेगा।

सबसे अधिक ऑटो का परिचालन पटना में नेहरू मार्ग पर होता है। इसके साथ ही अशोक राजपथ, गांधी मैदान से दीघा, दानापुर, पटना जंक्शन से बोरिंग रोड, पटना जंक्शन से फुलवारीशरीफ, पटना जंक्शन से कंकड़बाग, गायघाट, हनुमान नगर के लिए भी अधिक ऑटो का चालन होता है। वहीं गांधी मैदान से पटना सिटी के लिए भी सबसे अधिक ई–रिक्शा का परिचालन हो रहा है। आंकड़ों के अनुसार पटना में 17 हजार से अधिक सीएनजी ऑटो का परिचालन हो रहा है।

इसकी जानकारी परिवहन विभाग द्वारा दी गई है। वहीं ऑटो की कुल संख्या लगभग 35 हजार और ई–रिक्शा की संख्या लगभग 11 हजार 593 है। फिलहाल पटना शहर में ई–रिक्शा के रूट निर्धारित नहीं है जिसकी वजह से ट्रैफिक की समस्या उत्पन्न होते रहती है। वहीं इसके किराए का भी निर्धारण नहीं हुआ है जिसकी वजह से ई-रिक्शा के चालक द्वारा मनमाना किराया वसूल करते हैं जिससे यात्री भी परेशान हैं।