Connect with us

BIHAR

पटना में एक और हाईवे का निर्माण जुलाई तक समाप्त, मिलेंगी कई सुविधाएं

Published

on

WhatsApp

विगत कुछ समय में वाहनों की संख्या में वृद्धि हुई है। इसकी वजह से सड़को पर वाहनों का दबाव काफी बढ़ गया है और जाम की समस्या बनी रहती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए नई सड़कों का निर्माण भी किया जा रहा है। वहीं पटना सिटी में गंगा नदी के किनारे गांधी सेतु पुल के पास एक और सड़क का निर्माण किया जा रहा है। इस सड़क का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण किया जा चुका है। इस सड़क का निर्माण भद्रघाट से दमराही घाट तक किया जा रहा है। यह दो लेन का हाईवे होगा जिसकी लंबाई पांच किमी है। इस सड़क के निर्माण से लोगों को अशोक राजपथ से पटना सिटी तक आवागमन के लिए वैकल्पिक मार्ग मिल जाएगा।

बिहार राज्य पथ निर्माण निगम के द्वारा इस सड़क को दीदारगंज तक ले जाने पर कार्य किया जाएगा। इसके निर्माण को लेकर बातचीत भी की जा रही है। इसके निर्माण के बाद छोटे वाहन आसानी से महात्मा गांधी सेतु के पास से दीदारगंज तक आवागमन कर सकते हैं। वहीं लोकनायक गंगा पथ के निर्माण के पश्चात भी इस क्षेत्र में एक अन्य वैकल्पिक सड़क की आवश्यकता थी।

लोकमान्य गंगा पथ के निर्माण के साथ–साथ उस समय पटना सिटी में दुल्ली घाट से नुरुद्दीन घाट तक जमीन पर मिट्टी भरकर सड़क का निर्माण किया जाना था। परंतु गंगा नदी में तेज बहाव की वजह से बांध पर सड़क बनाना थोड़ा कठिन था।

गंगा नदी के तेज बहाव की वजह से बांध पर सड़क का निर्माण कठिन था। इस सड़क के निर्माण को लेकर आईआईटी रुड़की से सुझाव लिया गया। इसके पश्चात एलिवेटेड स्ट्रक्चर बनाने का फैसला लिया गया। विगत वर्ष ही सड़क का निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया था। इस सड़क का निर्माण महात्मा गांधी सेतु के पास भद्रघाट से मित्तन घाट, खाजकेलां घाट, कंगन घाट, गुरु गोविंद सिंह घाट, पटना घाट होकर दमराही घाट तक किया जा रहा है। फिलहाल भद्रघाट से कंगन घाट तक वाहनों का परिचालन जारी है।