Connect with us

BIHAR

पटना मीठापुर को मिलने जा रहा है नई आरओबी की सौगात और साथ ही गंगा ड्राइव वे पर बेधड़क वाहनों का परिचालन

Published

on

WhatsApp

पटना में गंगा नदी के तट पर जेपी गंगा पथ या गंगा ड्राइव-वे का निर्माण कार्य जारी है। खबर के अनुसार 24 जून के दिन सीएम नितीश कुमार के द्वारा इसके प्रथम चरण का उद्घाटन किया जाएगा। इसके कुछ समय पश्चात करबिगहिया रेलवे ओवर ब्रिज और अटल पथ के दूसरे चरण का भी उद्घाटन किया जाएगा। मंगलवार के दिन सड़क निर्माण मंत्री नितिन नवीन द्वारा गंगा पथ का सर्वे किया जा रहा था। इसी दौरान उन्होंने इस बात की जानकारी दी। इस दौरान मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत और विभाग के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि विगत वर्ष दिसंबर महीने में ही केंद्र सरकार की तरफ़ से करबिगहिया आरओबी के मीठापुर शाखा के निर्माण के लिए मंजूरी दे दी गई थी। इस एलिवेटेड स्ट्रक्चर का निर्माण पटना-गया रेल खंड पर किया गया है। इस फ्लाईओवर की मदद से लोग कंकड़बाग से गंदानीबाग और खगौल तक सुलभ यात्रा का लाभ ले सकेंगे। इससे बेली रोड पर वाहनों का दबाव कम होगा।

पीएमसीएच के जोड़ने वाली एप्रोच पथ के साथ गंगा पथ के प्रथम चरण को जून महीने तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इंजीनियर और निर्माता एजेंसी के प्रयासों से इस परियोजना के कार्य को निर्धारित समय में पूर्ण किया गया है। वहीं पीएमसीएच और गंगा पथ के बीच 1.12 किमी लंबी एलिवेटेड एप्रोच रोड का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। इसके निर्माण पर 131 करोड़ रूपए खर्च किए गए हैं। एम्स-दीघा एलिवेटेड हाईवे के माध्यम से यह एप्रोच रोड एम्स के साथ पटना के दक्षिणी हिस्सों से आने वाले मरीजों के लिए पीएमसीएच के बीच सीधा संपर्क स्थापित किया जाएगा। एलिवेटेड एप्रोच रोड का रैंप पीएमसीएच के राजेंद्र सर्जिकल वार्ड के पास समाप्त होगा।

पीएमसीएच के अतिरिक्त गंगा पथ में एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल स्टडीज, एलसीटी घाट, कृष्णा घाट, गाय घाट, कंगन घाट और पटना घाट के साथ छह अन्य जगहों पर संपर्क सड़क का निर्माण किया जाएगा। यह सिक्स लेन आर ब्लॉक-दीघा रोड के दूसरे चरण से भी जुड़ रहा है, जिसका उद्घाटन भी 24 जून को होगा।