Connect with us

BIHAR

पटना में इन जगहों पर स्थापित किया गया रिवर्स वेंडिंग मशीन, अब पलास्टिक के कचरे का किया जाएगा निष्पादन

Published

on

WhatsApp

पटना नगर निगम द्वारा पटना को स्वच्छ करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। इसके तहत उपयोग होने वाले प्लास्टिक के पानी के बोतल, कोल्डडिंक के बोतल, जूस और अन्य प्रकार के चिप्स, बिस्किट के खाली पैकटों को रिसाइकिलिंग करने का काम किया जाएगा। इसके लिए मौर्या लोक परिसर एवं बोरिंग रोड चौराहा पर रिवर्स वेंडिंग मशीन लगाया गया है।

पटना में प्रथम बार एचडीएफसी बैंक एवं सीईई परियोजना के तहत दोहरी व्यवस्था की गई है। रिवर्स वेंडिंग मशीन में दो कक्ष मौजूद होंगे और दोनों कक्षों में विभिन्न सामग्री की रिसाइकिलिंग की जाएगी। इस मशीन में एक बार में तीन हजार बोतल को क्रश कर रिसाईकिल करने की क्षमता होगी। रिसाईकिलिंग के बाद इन हाई प्लास्टिक मेटेरियल को बेच दिया जाएगा।

पटना आयुक्त द्वारा दिए गए निर्देश पर पटना में दो जगहों पर क्रशर मशीन की स्थापना की गई है। कुछ समय पश्चात पटना के अन्य जगहों पर भी इस मशीन की स्थापना की जाएगी। इसका उपयोग आम नागरिकों द्वारा भी किया जा सकता है। वहीं जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से पटना नगर निगम द्वारा लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है। यह आम नागरिकों को मशीन द्वारा रिड्यूस, रीयूज और रिसाइकल के तहत रिसाइकिलिंग के लिए प्रेरित किया जाएगा।

इस रिवर्स वेंडिंग मशीन में डिजिटल सेंसर लगा हुआ है जिसके माध्यम से बोतल के खाली और भरे होने का विश्लेषण करती है। इस मशीन द्वारा खाली बोतल को ही स्वीकार किया जाता है। इसके पश्चात मशीन के डिस्प्ले पर मोबाइल नबंर और ग्राहको को मैसेज भेजने का विकल्प आता है। कंटेनर के तीन चौथाई भरने के बाद मशीन हैंडलर को ट्रिगर मैसेज करता है। कंटेनर के सौ प्रतिशत भरने के बाद डिस्प्ले में मशीन का पूरा संकेत दिखाई देता है।