Connect with us

BIHAR

पटना ने 9वां बिहार इंटरप्रेन्योरशिप समिट आज से शुरू, देश के अन्य स्टार्टअप हुए सम्मिलित

Published

on

WhatsApp

बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन और भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी के हाथों से सोमवार के दिन पटना के ज्ञान भवन में नौवें बिहार इंटरप्रेन्योरशिप समिट का शिलान्यास किया गया। इस अवसर पर शाहनवाज हुसैन ने कहा कि पूरे देश में स्टार्टअप को मजबूती प्रदान करने के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। बिहार में भी स्टार्टअप का बेहतरीन इको-सिस्टम बनाने के लिए निरंतर कार्य किए जा रहे हैं। इससे बिहार में रोजगार उपलब्ध होंगे।

पटना: सोमवार के दिन पटना में नौवें इंटरप्रेन्योरशिप समिट की नींव रखी गई। बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन और भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी की मौजूदगी और उनके हाथों द्वारा पटना के ज्ञान भवन में नौवें बिहार इंटरप्रेन्योरशिप समिट का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर शाहनवाज हुसैन ने कहा कि सरकार के द्वारा पूरे देश भर में स्टार्टअप को और मजबूती प्रदान करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। बिहार में भी स्टार्टअप का बेहतरीन इको-सिस्टम बनाने के लिए हम सरकार निरंतर कई कार्य किए जा रहे हैं। काफी जल्द ही बिहार स्टार्टअप का हब बनेगा। उन्होंने कहा कि बिहार के युवा जो देश के अन्य हिस्सों में मौजूद स्टार्टअप हब को चला रहे हैं, वो बिहार में ही अपनी सेवाएं शुरू कर सकेंगे।

सरकार के द्वारा यह निरंतर प्रयास किया जा रहा है कि बिहार स्टार्टअप के क्षेत्र में काफी आगे बढ़े। बिहार में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2017 लागू किया गया है। इसके तहत युवा उद्योगपतियों की मदद की जा रही है। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार स्टार्टअप नीति के अंतर्गत 185 स्टार्टअप को लगभग 10 करोड़ रुपये की सहायता राशि उपलब्ध कराई जा चुकी है। साथ ही चंद्रगुप्त इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट और दूसरे संस्थानों को इन्क्यूबेशन लैब के लिए लगभग डेढ़ करोड़ की भी राशि उपलब्ध कराई गई है। हाल ही में हमने आईआईटी पटना के साथ आइडिएशन लैब के लिए करार किया है।

वहीं सिडबी के साथ भी करार किया गया है ताकि स्टार्टअप को सुलभता से सस्ता ऋण उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने कहा कि बिहार में हर तरफ उद्योग का माहौल बना सके इसके लिए हम निरंतर कार्य कर रहे हैं।