Connect with us

BIHAR

पटना-दरभंगा सहित इन 6 जिलों में खुलेंगे ब्लड बैंक, गया एवं भागलपुर में बनेंगे डे केयर केंद्र

Published

on

WhatsApp

बिहार के छा जिलों के 7 हॉस्पिटल में ब्लड बैंक एवं 2 जिलों में डे केयर केंद्र शुरुवात करवाया जाएगा। राज्य के हेल्थ मिनिस्टर मंगल पांडेय द्वारा बताया गया कि पटना, दरभंगा, शिवहर, गया, सुपौल, मोतिहारी एवं दरभंगा जिले में एक वर्ष के भीतर ब्लड बैंक खुलवाया जाएगा। उसके सहित ही गया एवं भागलपुर में डे केयर केंद्र भी शीघ्र ही शुरुवात की जाएगी।

हेल्थ मिनिस्टर द्वारा मंगलवार को पटना में वर्ल्ड ब्लड डोनर डे के अवसर पर स्टेट लेवल प्रोग्राम में हिस्सा लिया। उस समय उन्होंने बताया कि पटना सिटी के गुरुगोविंद सिंह हॉस्पिटल, बाढ़ के अनुमंडल हॉस्पिटल एवं गया, सुपौल, मोतिहारी और दरभंगा के सदर हॉस्पिटल में अगले एक वर्ष के अंदर ब्लड बैंक बनवाया जाएगा।

उनके द्वारा बताया गया कि थैलेसिमिया, हीमोफिलिया एवं सिकलसेल एनीमिया के पेसेंट को ब्लड की आवश्कता पड़ती है। उसके हेतु PMCH एवं SKCMH में डे केयर यूनिट खोले गए हैं। भविष्यत 2 से 3 माह के अंदर गया के अनुग्रह नारायण मेडिकल कॉलेज एवं भागलपुर के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में भी डे केयर केंद्र बनवाया जाएगा।

हेल्थ मिनिस्टर पांडेय द्वारा बताया गया कि सूबे में अभी 34 स्थान पर ब्लड सेपरेशन कंपोनेंट हैं, उनकी क्रमांक बढ़ाकर गया, बेतिया एवं सीवान में भी ऐसे कॉम्पोनेंट्स लगवाए जाएंगे। राज्य में अभी ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन डिपार्टमेंट नहीं है। NMCH में एक वर्ष के अंदर उसकी स्थापित किया जाएगा।