Connect with us

BIHAR

पटना जू में होगा नई चीजों का आगमन, थीम पार्क और अफ्रीका से आए जानवर बढ़ाएंगे आकर्षण

Published

on

WhatsApp

प्रति वर्ष कई पर्यटक बिहार आने के पश्चात पटना जू घूमने अवश्य जाते हैं। यहां लोगों को विभिन्न जानवरों के प्रजातियों के बारे में जानकारी मिलती है। इसी बीच पटना जू घूमने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। काफी जल्द ही दर्शकों के लिए यहां जीव–जंतुओं के साथ विभिन्न प्रकार के थीम आधारित पार्क की भी व्यवस्था की जा रही है। पटना जू में दक्षिण अफ्रीका से शेर के साथ ही विभिन्न प्रकार के वन्य जीव को लाने की तैयारी भी है।

जुलाई के अंतिम समय में पटना जू में थीम आधारित पार्क के कार्य की शुरुआत की जाएगी। यह थीम पार्क 32 हजार वार्गमीटर में फैला होगा। थीम आधारित पार्क के अंतर्गत यहां पर मेडिसिन गार्डेन, तितली गार्डेन, बोनसाई गार्डेन के साथ 11 प्रकार के पार्क बनाए जाएंगे।

वहीं पटना जू के औषधीय पार्क में 500 विभिन्न प्रकार के औषधीय पौधे को लगाया जाएगा। इसका उद्देश्य लोगों के बीच औषधीय पौधों के प्रति जागरूकता फैलाना है। लोगों को कियोस्क के माध्यम से औषधीय पौधों की जानकारी दी जाएगी जिसके पश्चात लोग यहां से इन पौधों को खरीद सकेंगे। लोगों को औषधीय पार्क की जानकारी देने के लिए औषधीय गार्डेन में गाइड की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

पटना जू के निदेशक आफिस के नजदीक 11 प्रकार के थीम आधारित पार्क का निर्माण किया जाएगा जो 32 वार्गमीटर में फैला होगा। इनमें से एक गार्डन को लगभग 3 हजार वार्गमीटर में फैला होगा। यह पार्क वनस्पति में रुचि रखने वाले लोगों के लिए खास है। वहीं यहां के तितली गार्डन में लोगों को विभिन्न प्रकार के तितलियां देखने को मिलेगी। यहां तितलियों के लिए पौधे लगाए जाएंगे जिससे उन्हें प्राकृतिक माहौल मिल सके। वहीं मसाला गार्डेन में विभिन्न तरह के मसालों के पौधे लगाए जाएंगे जिसमें हल्दी, छोटी-बड़ी इलाइची के पेड़ के साथ अन्य मसालों के पौधे लगाए जाएंगे।