Connect with us

BIHAR

पटना जू में एक बार फिर टॉय ट्रेन की होगी शुरुआत, पटना जू का उठा सकेंगे आनंद

Published

on

WhatsApp

काफी पर्यटक बारिश में मौसम में वन्य प्राणी उद्यान जाकर घूमना पसंद करते हैं। वहीं पटना जू में भी काफी लोग अपने बच्चों और परिवार के साथ छुट्टियां व्यतीत करने आते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए पटना जू में एक बार फिर से टॉय ट्रेन की शुरुआत की गई है। टॉय ट्रेन की सवारी कर जू घूमना और जंगली जानवरों का दीदार करना मजेदार है। पटना जू काफी विशाल है। वैसे आप पैदल भी पटना जू घूम सकते हैं। परंतु टॉय ट्रेन में चढ़कर शेर, बाघ, भालू, बंदर या अन्य पशु-पक्षियों को देखना आकर्षक है।

पटना जू में घूमने आए पर्यटकों में बच्चों के साथ बुजुर्ग लोग भी शामिल रहते हैं। वहीं बुजुर्ग या अन्य लोगों को अधिक थकान न हो, इसके लिए विशेष ध्यान दिया गया है। इसके तहत टॉय ट्रेन की शुरुआत की गई है। इस ट्रेन के लिए जू प्रशासन द्वारा मंजूरी दे दी गई है जिसके बाद शनिवार के दिन से इसका संचालन शुरू कर दिया गया है। इस ट्रेन में बैठकर जू के वन्य जीवों को देखना आसान हो गया है। टॉय ट्रेन की वजह से बच्चे भी खुश हैं। इससे पहले भी पटना जू में ट्रेन चलाई जाती थी परंतु नई टॉय ट्रेन की शुरुआत होने से उद्यान में घूमना आसान हो गया है।

पटना जू की ये टॉय ट्रेन सुबह से लेकर संध्या तक उद्यान के 10 चक्कर लगाएगी। ट्रेन के चलने का रूट गेट नंबर एक से रखा गया है। ट्रेन एक बार शुरू होने के बाद दर्शकों को हिप्पो पोटेमस, जेबरा, पक्षी, काला हंस, भालू, शेर, बाघ, चिंपाजी केज से घुमाते हुए गेट नंबर एक पर ही आकर रुकेगी। इस ट्रेन में एक साथ आप अपने पूरे परिवार के साथ घूम सकते हैं।

पटना जू काफी बड़े क्षेत्र में विस्तारित है। जू की सैर कराने वाली ट्रेन लगभग सभी केज तक जाएगी। हर केज पर पांच मिनट का स्टॉपेज होगा। इसके रास्ते में आपको मोर, बंदर, उल्लू और सांपघर भी देखने को मिलेगा। इस टॉय ट्रेन का किराया भी काफी कम निर्धारित किया गया है। बच्चों के लिए टॉय ट्रेन का किराया 20 रूपए और बड़ों के लिए 30 रूपया किराया निर्धारित किया गया है।