Connect with us

BIHAR

पटना: जाने कब तक जेपी गंगा पथ का निर्माण कार्य पूर्ण, बारिश के पश्चात कार्य में आएगी तेजी

Published

on

WhatsApp

पटना में जेपी गंगा पथ का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए वर्ष 2024 के फरवरी तक का समय निर्धारित किया गया है। परंतु इसके निर्माण कार्य में तेजी लाई जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2023 के दिसंबर महीने में ही इसके निर्माण कार्य को पूर्ण कर लिया जाएगा। फिलहाल के लिए बारिश की वजह से इसके निर्माण कार्य को गति कम हो गई है। वहीं अक्टूबर महीने के पश्चात एलिवेटेड रोड के निर्माण कार्य में तेजी आएगी।

खबर के अनुसार जेपी गंगा पथ पर 7.5 किमी रोड का निर्माण किया जा चुका है और आवागमन की भी शुरुआत की जा चुकी है। अब 13 किमी रोड का निर्माण किया जाना है। माना जा रहा है कि अक्टूबर महीने के पश्चात जेपी गंगा पथ के निर्माण कार्य में तेजी आएगी।

वर्ष 2023 तक पटना घाट तक एलिवेटेड सड़क का निर्माण कार्य पूर्ण हो जाएगी। इस बात की जानकारी बिहार के रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के अधिकारियों द्वारा दी गई है। वहीं गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि होने के पश्चात इसके निर्माण कार्य की गति धीमी हो जाएगी।

फिलहाल के लिए पटना में जेपी गंगा पथ पर दीघा से पीएमसीएच तक वनवे ही है। 15 जुलाई से इस व्यवस्था में बदलाव देखने को मिलेगा। बीएसआरडीसी द्वारा पीएमसीएच जाने के लिए अलग और वहां से आने के लिए दूसरे मार्ग की शुरुआत किया जाएगा। इसके संबंध में कार्य जारी है। वहीं दीघा से दीदारगंज के पास जेपी गंगा पथ 8 जगहों पर जुड़ेगा। वर्तमान में केवल एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट के पास ही यह जुड़ा हुआ है।

विगत दिनों ही जेपी गंगा पथ के दीघा रोटरी के पास ह्यूम पाइप में लीकेज होने की वजह से पाथवे धंस गया था। इसकी जानकारी बीएसआरडीसी के अधिकारियों द्वारा दी गई है। पानी के रिसाव की वजह से इसके नीचे की मिट्टी बह गई और परिणामस्वरूप यह पाथवे धंस गया। फिलहाल ह्यूम पाइप को ठीक कर दिया गया है और जहां-जहां भी ऐसी संभावना है, उन जगहों की जांच कर ली गई है जिससे कोई दिक्कत उत्पन्न न हो।