Connect with us

BIHAR

पटना जंक्शन पर सब–वे और मल्टीलेवल पार्किंग का डिजाइन सुनिश्चित, जाने कहाँ पास हाेगा इंट्री और एक्जिट

Published

on

WhatsApp

पटना में मल्टी मॉडल हब प्रस्तावित है। पटना जंक्शन और जीपीओ गोलंबर के उत्तर–पूर्व हिस्से के नजदीक सब–वे का निर्माण किया जाएगा। इसके प्रवेश और निकास द्वार का डिजाइन तैयार कर लिया गया है। इसके तहत पटना जंक्शन, मल्टीलेवल पार्किंग और बकरी बाजार के नजदीक इंट्री और एक्जिट की सुविधा दी जाएगी। पटना जंक्शन गोलंबर के पास ट्रैफिक काफी ज्यादा होता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा इस प्रोजेक्ट को तैयार किया गया है। इसके निर्माण कार्य की जिम्मेदारी पुल विकास निगम को सौंपी गई है।

इस प्रोजेक्ट को पूर्ण करने के लिए दो वर्षों की अवधि निर्धारित की गई है। इस प्रोजेक्ट का कार्य बकरी बाजार वाले हिस्से से शुरू भी हाे गया है। फिलहाल के लिए दोनों लेन में सिर्फ ऊपरी हिस्से में ही लगभग 100 मीटर लंबे पैच का काम शुरू किया गया है। इस सब-वे की कुल लंबाई 440 मीटर है। वहीं अंडरग्राउंड सब–वे के निर्माण हेतु खुदाई मानसून के पश्चात होगी। योजना के अनुसार
पटना जंक्शन से मल्टीलेवल पार्किंग तक का 330 मीटर का हिस्सा अंडरग्राउंड होगा। परंतु इसका काम अभी शुरू नहीं हो सका है। वर्तमान में मल्टीलेवल पार्किंग से बकरी बाजार तक 110 मीटर सतह पर ही काम चल रहा है।

जंक्शन के पास प्रस्तावित सब-वे में ट्रैवलेटर की सुविधा भी उपलब्ध होगी। ट्रैवलेटर की बात करे तो कुछ ही एयरपोर्ट पर इसकी सुविधा उपलब्ध है जिसपर खड़े होकर यात्री एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाते हैं। वहीं इस सब–वे में दो लेन होगी। इसके एक लेन में ट्रैवलर की सुविधा होगी और दूसरी लेन स्थायी होगी। इसके लिए लगभग 68 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इस सब-वे में एसी, पावर बैकअप, ड्रेनज, अग्निशमन, वैंटिलेशन और रैंप की सुविधा भी उपलब्ध होगी। इस सब-वे के निर्माण के पश्चात पटना जंक्शन का दृश्य बदल जाएगा और लोगों को ट्रैफिक से राहत मिलेगी।