Connect with us

BIHAR

पटना जंक्शन पर यात्रियों को जाम से मिलेगी राहत, अंडरग्राउंड सब-वे के लिए जानें कब से शुरू होगी खुदाई

Published

on

WhatsApp

पटना जंक्शन आवागमन करने वाले पैसेंजर को ट्रैफिक से निजात देने के हेतु सब-वे का भूमिगत 340 मीटर के कार्य की 10 अक्तूबर से आरंभ होने की पॉसिबिलिटी है। वर्षा को लेकर भूमि के नीचे मिट्टी खोदने का कार्य गृहीत रहा। जानकारों के मुताबिक वर्षा में पटना में पानी का स्तर ज्यादा होने से भूमि खोदने पर नीचे पानी मिलने की दुविधा के कारण से कार्य नहीं हुआ। सब-वे निर्माण के हेतु सतह से तकरीबन 5 मीटर नीचे भूमि खोदने का कार्य होगा।

पटना स्मार्ट सिटी की प्लान के तहत 440 मीटर सब-वे को बनवाया जा रहा है। यह कैपिटल का पहला अंडरग्राउंड सब-वे होगा उसमे एस्केलेटर के सहित ट्रैवलेटर दोनों की व्यवस्था होगी। उसके सहयोग से पैसेंजर एक स्थान से खड़े होकर सब-वे का यात्रा पूर्ण कर सकेंगे। बिहार राज्य ब्रिज कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन की देखरेख में कार्य होना है। उसके निर्माण पर तकरीबन 69 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

मल्टीलेवल पार्किंग के सामने भूमिगत कार्य को लेकर तैयारी करवाई जा रही है। उसके हेतु कार्य होने वाले स्थान में बैरिकेडिंग करवा दी गयी है। सब-वे में दोनों साइड ऊपरी सर्फेस पर कार्य होना है। यह कार्य मल्टीलेवल पार्किंग की तरफ हुआ है। उस भाग में ढालने का कार्य फिनिश हुआ है। तकरीबन 100 मीटर के उपरांत भूमिगत कार्य आरंभ होगा। उसके हेतु एजेंसी की तरफ से ड्रिल करने वाले मशीन लगवाए जाने की तैयारी की जा रही है।

रेलवे स्टेशन से मल्टी लेवल पार्किंग तक 340 मीटर का भाग भुमिगत करवाया जाएगा। सब-वे का दूसरा भाग 100 मीटर का होगा, जो मल्टीलेवल पार्किंग से GPO के समीप तक जायेगा। सब-वे में 2 लेन होंगे, उसमे एक पैदल चलने के हेतु होगा। दूसरे में ट्रैवलेटर मशीन लगा होगा। उस पर खड़े होकर पैसेंजर आपके मंज़िल तक पहुंच सकेंगे।

सब-वे के 3 एंट्रेंस और एग्जिट गेट होगा । उसमे एक GPO गोलंबर के पास बकरी मार्केट में, दूसरा बुद्ध स्मृति पार्क के समीप मल्टी लेवल पार्किंग में तथा तीसरा पटना जंक्शन के पार्किंग प्रसारित में खुलेगा। सब-वे पूरी प्रकार से एयर कंडीशन होगा। उसमें एस्केलेटर व ट्रैवलेटर के सहित पैदल पैसेंजर के हेतु 2 मीटर का वाक-वे भी होगा। उसके अतिरिक्त ड्रेनेज, लाइट एवं LD स्क्रीन की व्यवस्था रहेगी।