Connect with us

BIHAR

पटना जंक्शन के नजदीक मल्टी मॉडल हब का होगा निर्माण, ये होंगे विशेषता

Published

on

WhatsApp

पटना जेपीओ के नजदीक बकरी बाजार में 10 एकड़ की भूमि में एक बहुमंजिले मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए कार्य योजना तैयार की जा रही है जिससे यात्रियों ट्रैफिक में फसे बिना पटना जंक्शन से आवागमन कर सकते हैं। टेंडर से पहले इस प्रस्ताव को पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की अगली बोर्ड बैठक में मंजूरी के लिए प्रस्तुत किया जाएगा। इस परियोजना के तहत विभिन्न परिवहन सेवाओं को एक ही जगह उपलब्ध कराया जाएगा जिसमें सिटी बस सेवा, ऑटो और निजी कैब शामिल है।

विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। बिहार राज्य भवन निर्माण निगम लिमिटेड की तरफ से ही अंतिम भवन डिजाइन को तैयार किया जाएगा। यह पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की रेलवे स्टेशन क्षेत्र पुनर्विकास परियोजना का एक हिस्सा है। इसके अंतर्गत स्टेशन रोड पर एक पैदल यात्री मेट्रो और मल्टी-लेवल कार पार्किंग और गतिविधि केंद्र को जोड़ने वाले पुल का निर्माण किया जाएगा।

प्रस्ताव के अनुसार भवन के भूतल में सिटी बसों के लिए और अन्य मंजिलों में निजी कैब व ऑटो रिक्शा के लिए जगह निर्धारित की गई है। इस बात की जानकारी पीएससीएल की जनसंपर्क अधिकारी हर्षिता द्वारा दी गई है। पीएससीएल की बैठक में परियोजना की अनुमानित लागत को निर्धारित किया जाएगा। मल्टी लेवल कार पार्किंग के नजदीक बस पार्किंग स्टैंड और पटना जंक्शन चौराहे के नजदीक ऑटो के लिए हटा दिया जाएगा। इससे ट्रैफिक जाम की समस्या समाप्त हो जाएगी और लोग परिवहन केंद्र में सार्वजनिक परिवहन सुविधा का उपयोग करेंगे।

यह पैदल यात्री टर्मिनल मेट्रो से जुड़ा हुआ होगा जिसमें यात्रियों की सुविधा के लिए एस्केलेटर की व्यवस्था की जाएगी। इसकी वजह से पटना जंक्शन से आवागमन कर रहे यात्री को भारी सामान ले जाने पर भी मेट्रो से गुजरने में परेशानी नहीं होगी। पटना जंक्शन की मेट्रो के माध्यम से लोग मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट हब तक पहुंच
सकेंगे। यह एमएलसीपी को सीधी कनेक्टिविटी भी प्रदान करेगा। काफी पहले ही 440 मीटर लंबे सबवे के निर्माण कार्य की शुरुआत की जा चुकी है जिसमें 340 मीटर भूमिगत सुरंग भी शामिल है। इसमें एस्केलेटर, ट्रैवलेटर और वॉकवे, अग्निशामक, लाइट, एलईडी स्क्रीन और ड्रेनेज सिस्टम मौजूद होंगे। इसके लिए 68.85 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया गया है। इसके निर्माण को पूर्ण करने के लिए वर्ष 2023 के दिसंबर महीने का समय निर्धारित किया गया है।