Connect with us

BIHAR

पटना गांधी मैदान के नजदीक यातायात व्यवस्था में होगा बदलाव, दीघा से PMCH के बीच गंगा पथ का शुरुआत जाने कब से होगा

Published

on

WhatsApp

11 जून के दिन अशोक राजपथ के नए विकल्प रोड का शुरुआत की जाएगी। दीघा से पीएमसीएच के बीच गंगा पथ पर वाहनों का पारी परिचालन शुरू किया जाएगा। योजना के अनुसार पटना सिटी तक गंगा पथ का विस्तार किया जाना है जिसपर कार्य जारी है। फिलहाल के लिए दीघा से पीएमसीएच तक गंगा पथ की शुरुआत की जा रही है। इसके साथ ही दीघा, गोलघर, गांधी मैदान और पीएमसीएच के नजदीक यातायात व्‍यवस्‍था में कुछ नए बदलाव किए जाएंगे।

गोलघर तिराहे को विकसित कर यू–टर्न की व्यवस्था की जाएगी। गंगा पथ के लोकार्पण से पूर्व पथ विकास निगम द्वारा इस कार्य को पूर्ण किया जाएगा। 11 जून के दिन दीघा से पीएमसीएच तक गंगा पथ का लोकार्पण करने की तैयारी की जा रही है। इससे पूर्व यातायात व्यवस्था में कुछ नए बदलाव किए जाएंगे। गंगा पथ को जेपी सेतु, एम्स एलिवेटेड रोड, दानापुर और अटल पथ से जोड़ा गया है। गंगा पथ के लोकार्पण से पूर्व पटना के यातायात व्यवस्था में कुछ बदलाव किए जाएंगे। इस बदलाव के लिए डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह, एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों द्वारा यातायात एसपी के साथ सड़क का निरीक्षण लिया गया है।

पटना जंक्शन, कंकड़बाग, गांधी मैदान होते हुए पीएमसीएच, दीघा, जेपी सेतु से उत्तर बिहार, एम्स या अटल पथ की तरफ जाने के लिए लोग गोलघर के निकट यू-टर्न लेकर गंगा पथ जा सकते हैं। एनएन सिन्हा संस्थान के नजदीक अशोक राजपथ पर प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय, डीएम का गोपनीय कार्यालय की वजह से गोलघर तिराहे को यू-टर्न के लिए विकसित किया जाएगा।

डीएम के गोपनीय कार्यालय, आयुक्त कार्यालय, बांकीपुर गर्ल्स स्कूल के गेट के सामने डिवाइडर को बंद कर दिया जाएगा। एएन सिन्हा संस्थान से गोलघर के बीच वन-वे ट्रैफिक की व्यवस्था की जाएगी। दानापुर होते हुए प्रमंडलीय कार्यालय, डीएम के गोपनीय कार्यालय, गोलघर और लोदीपुर की ओर जाने के लिए चिल्ड्रेन पार्क से यू-टर्न लेना होगा।

11 जून के दिन पीएमसीएच और गंगा पाथवे का जुडाव होगा। ऐसे में गंगा पाथवे से पीएमसीएच तक के मार्ग पर डाक्टरों और मरीजों के अतिरिक्त लोगों के आवागमन से अस्पताल परिसर में जाम लगने और मरीजों को परेशानी होने की आशंका हैं। बुधवार के दिन इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान के नए भवन का निरीक्षण स्वास्थ्य सह पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत द्वारा किया गया। उन्हें पीएमसीएच के अधिकारियों ने अपनी ङ्क्षचता से अवगत कराया। इसे आम नागरिकों के लिए प्रतिबंधित करने की व्यवस्था करने का आग्रह किया गया। अपर मुख्य सचिव ने उनकी समस्या के निदान का आश्वासन दिया है।

पीएमसीएच के प्राचार्य डा. विद्यापति चौधरी और अधीक्षक डा. आइएस ठाकुर ने अपर मुख्य सचिव को जानकारी दी कि अशोक राजपथ पर एलिवेटेड रोड का निर्माण शुरू हुआ है। इसके पश्चात आम नागरिकों को गोलघर के पास से सीधे पीएमसीएच में उतर कर कहीं भी जा सकते हैं। ऐसे में वहां सुबह से देर शाम तक जाम की स्थिति बन जाएगी जिससे मरीजों, डाक्टरों और पीएमसीएच के कर्मियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए ऐसी व्यवस्था की जाएगी जिससे केवल एंबुलेंस और डाक्टर या कर्मियों के वाहन ही वहां से प्रवेश कर सकें।