Connect with us

BIHAR

पटना-गया-डोभी फोरलेन से इन 9 बाईपास रोड का होगा जुडाव, पटना हाईकोर्ट की मॉनिटरिंग में किया जा रहा कार्य

Published

on

WhatsApp

देश के विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न परियोजनाओं को तैयार किया जा रहा है। परंतु कुछ कारणों की वजह से इसके कार्य में देरी होती है जिसमें पटना-गया-डोभी फोरलेन सड़क निर्माण कार्य शामिल है। इस सड़क का निर्माण कार्य वर्ष 2010 में शुरू किया गया था जिसके लिए साढ़े 5 हजार करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया था। निर्माण एजेंसी और सरकार द्वारा इसपर ध्यान न देने की वजह से 12 वर्ष से भी अधिक का समय बीत जाने के बाद भी सड़क निर्माण पूरा नहीं हो सका।

पटना उच्च न्यायालय के द्वारा लिए गए संज्ञान के पश्चात पटना-गया-डोभी फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। पटना हाईकोर्ट द्वारा सड़क के निर्माण कार्य की पूरी मॉनिटरिंग की जा रही है। इसके निर्माण कार्य में देरी होने की वजह से लोगों को काफी दिक्कत हो रही थी। इस बात को ध्यान में रखते हुए वर्ष 2020 में नई कंपनी को इसके निर्माण कार्य की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके निर्माण कार्य को दिसंबर 2022 तक पूर्ण करने का लक्ष्य है।

सीएम और पथ निर्माण विभाग के स्तर पर भी इसकी समीक्षा की जा रही है। इस सड़क के निर्माण कार्य की जिम्मेदारी एनएचएआई को सौंपी गई है। वहीं इसके लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन का कहना है कि इस सड़क के निर्माण कार्य को अगले वर्ष मॉनसून के पूर्व पूरा कर लिया जाएगा। इस सड़क का लगभग 40 प्रतिशत का कार्य पूर्ण हो चुका है। इसके निर्माण कार्य में देरी का एक कारण भूमि अधिग्रहण भी है।