Connect with us

BIHAR

पटना गंगा पथ होगा अगस्त में शुरू, जानिए आप भी किन इलाकों को मिलेगा फायदा

Published

on

WhatsApp

राजधानी पटना के निवासियों के हेतु बेहद ही अच्छी खबर यह है कि, पटना में लोक नायक गंगापथ का बनवाने का कार्य अगले माह मतलब की , अगस्त में आरंभ हो जाएगा। उसके निर्माण होने के उपरांत पटना के कई जगहो के लोगों को उसका लाभ मिलेगा। इसके निर्माण को लेकर तैयारियों की कवायद चल रही है। आपको कह दें कि, BSRDC के अनुसार , उसके अशोक राजपथ से जुड़ने के बाद राजापुर साथ ही कुर्जी व बोरिंग रोड इलाको के लोगों को अंडरपास होकर राइट तरफ की लेन से PMCH व लेफ्ट तरफ की लेन से दीघा रोटरी पहुंचने में सहूलियत होगी।

ऑफिसरों द्वारा बताया गया कि, राजधानी में फ्लड के परिस्थिति बनने से पूर्व ही पथ की कनेक्टिविटी को आरंभ करने का उद्देश है। सबसे पहले कॉन्टैक्ट रोड पर मिट्टी व पत्थरों की गिट्टी बिछाने का कार्य व पुल की ढलाई का काम करवाया जाएगा । उसके उपरांत अशोक राजपथ से कनेक्टिविटी का कार्य होगा। ऑफिसरों के अनुसार , राजपथ की सिक्योरिटी को लेकर बांध की हाइट कम की जाएगी। वहीं अशोक राजपथ की ऊंचाई तकरीबन 250 मीटर बढ़ाई जाएगी। उसके उपरांत आम लोगों के आवा जाहि के हेतु इसे खोल दिया जाएगा।

BSRDC के ऑफिसरों के अनुसार , निर्माण एजेंसी को PMCH से गयाघाट तक कॉन्टैक्ट रोड के निर्माण कार्य को दिसंबर में आरंभ कर इसी महीने के अंत तक पूरा करवा के लिए जाने का आदेश दिया गया हैं। उसके उपरांत कृष्णाघाट अशोक राजपथ से कनेक्ट हो पाएगा। इधर, ऑफिसर ने पटना घाट को जून 2023 व दीदारगंज को दिसंबर 2023 तक शुरू करने की बात कही है।

राजधानी में नव निर्मित कनेक्टिव रोड्स के सुशोभित को लेकर ऑफिसरों के मध्य चर्चा हो रही है। उसमे सुरक्षा के हेतु CCTV कैमरे स्मार्ट सिटी लगवाई जाएंगी। वहीं AN सिन्हा इंस्टीट्यूट से दीघा रोटरी के पाथ तालाब की आकृति से निर्माण की जाएगी। राजापुर साथ ही कुर्जी व बांसघाट इत्यादि में कैफे डेवलप होंगे। उधर, गंगापथ पर चार जगहों में फुट ओवरब्रिज निर्माण किए जाने पर विशमर्स चल रहा है। बांसघाट के समीप JP पथ से लोगों को नीचे उतरने में दिक्कत ना हो उसके हेतु सीढ़ियां निर्माण की जाएगी हालाकि पैदल राहगीर अशोक राजपथ तक सरलता से आ सकें।