Connect with us

BIHAR

पटना के लोगों को घरों में मिलेगा गंगाजल, नीतीश सरकार ने बनाई योजना

Published

on

WhatsApp

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा बताया गया कि राज्य के चार शहरों गया, बोधगया, राजगीर एवं नवादा में गंगा के जल को शुद्ध कर पेयजल के रूप में सारे घरों में आपूर्ति की जाएगी। उस पर तेजी से कार्य चल रहा है। यह योजना कामयाब रही तो पटना में भी उसी तर्ज पर गंगा जल की आपूर्ति पेयजल के रूप में घरों में करवाई जाएगी।

जनता के दरबार में मुख्यमंत्री के प्रोग्राम के बाद मुख्यमंत्री पत्रकारों के प्रश्न पर यह बात कही। उन्होंने बताया कि उक्त योजना के अंतर्गत बरसात के वक्त चार माह गंगा के जल को तीन-चार भिन्न भिन्न इलाको पर एकात्रीत किया जायेगा, उसे शुद्घ कर पेयजल के रूप में आपूर्ति होगी। बोधगया, गया, राजगीर एवं नवादा में पानी की दिक्कतें है तो इन सब क्षेत्र के हेतु पहले चरण में यह कार्य करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बोरिंग के जरिए से मकानों में लोग नीचे से पानी को निकाल रहे हैं, अगर उससे मुक्ति मिलेगी तो भूजल का लेवल ठीक रहेगा। पटना में भी पहले भूजल लेवल इतना नीचे नहीं गया था।

गंगा नदी की सफाई से प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने बताया कि उसमे हमलोग लगे हुए हैं, इसकी समीक्षा करवाते रहते हैं। जब बचपन में हम बख्तियारपुर में गंगा नदी में नहाने जाते थे तो हम वहीं से पीने का लिए पानी भी लाते थे। चारों ओर से गंदा पानी जाने की कारण से आज गंगा नदी के जल में खराबी आ गई है। कहीं से गंगा में गंदा पानी न जाए, उसको लेकर हमलोगों ने समीक्षा की है, हालाकि इस पर तेजी से कार्य हो। हमलोग चाहते हैं कि पानी में कोई गड़बड़ी नहीं हो एवं पानी स्वच्छ हो। नगरों में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट पर तेजी से कार्य चल रहा है।