Connect with us

BIHAR

पटना के लोगों के लिए नई खुशखबरी, ट्रैफिक जाम की समस्या से मिलेगा निजात

Published

on

WhatsApp

दीघा दीदारगंज एलिवेटेड सड़क के प्रथम फेज का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण में है। खबर के अनुसार 4 जून को इस सड़क का उद्घाटन कर दिया जाएगा और आवागमन शुरू हो जाएगा। इसके लिए काफी तेजी से इसका निर्माण किया जा रहा है। इसको लेकर पथ निर्माण विभाग द्वारा निर्माण कंपनी को 25 मई तक कार्य पूर्ण करने को कहा गया। वहीं सड़क की पिचिंग के साथ स्ट्रीट लाइट लगाने और रंग रोगन का कार्य काफी जल्द ही पूरा किया जाएगा।

दीघा दीदारगंज एलिवेटेड सड़क के प्रथम फेज में दीघा से एएन सिन्हा इंस्टिट्यूट तक इस सड़क का निर्माण लगभग पूर्ण हो गया है। 4 जून को इस सड़क के उद्घाटन के लिए तीव्र गति से कार्य किया जा रहा है। इंजीनियर के साथ ही वरीय अधिकारी द्वारा इसके निर्माण की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। काफी जल्द ही इस सड़क से पीएमसीएच का जुडाव होगा। गंगा नदी के किनारे वाहन चलाने वाले लोगों का एक नया एहसास होगा जिसके लिए सड़क की खूबसूरती का भी ध्यान रखा गया है।

सीएम नीतीश कुमार के द्वारा वर्ष 2013 में दीघा दीदारगंज एलिवेटेड सड़क का शिलान्यास किया गया। परंतु कोरोना संक्रमण की वजह से इसके निर्माण कार्य में देरी हुई है। इस सड़क की लंबाई 21 किमी है जिसपर 3 हजार 500 करोड़ रूपए खर्च किया जा रहा है। ड्राइविंग के साथ गंगा नदी का सुंदर दृश्य यहां के लोगों को आकर्षित भी करेगा। इस सड़क के पश्चिमी हिस्से में जेपी सेतु और पूर्वी हिस्से में गांधी सेतु है।

इस सड़क के निर्माण से पटना के साथ बिहार के उत्तरी भाग में रह रहे लोगों को भी काफी फायदा होगा। खासकर पीएमसीएच जाने के लिए लोगों को काफी सुविधा होगी। इसके साथ ही इस मरीन ड्राइव पर 8 जगहों पर संपर्क पथ का निर्माण किया गया है। इसके पहले फेज में एलसीटी घाट, एएन सिन्हा इंस्टिट्यूट और पीएमसीएच से दीघा दीदारगंज एलिवेटेड रोड का संपर्क पथ जुड़ेगा।

इस सड़क को आकर्षित और सुरक्षित बनाने के लिए रंग रोगन और पेड़ पौधे लगाने का कार्य किया गया। इसके अलावा स्ट्रीट लाइट को भी लगाया गया है। इसके साथ ही सड़क के दोनों किनारों पर हरित पट्टी का भी निर्माण किया गया है। साथ ही गंगा नदी के किनारे वाली सड़क पर वॉकिंग ट्रैक का भी निर्माण किया गया है। इसके अलावा दीघा छोर पर एक विश्वस्तरीय रोटरी का निर्माण किया गया है जो दीघा दीदारगंज सड़क पर लोगों को पटना के अलग–अलग इलाकों से संपर्क स्थापित करने में मदद मिलेगी।