Connect with us

BIHAR

पटना के यात्रियों को अब कोलकाता और वाराणसी नहीं किया जाएगा डायवर्ट, 700 मीटर की विजिबिलिटी में लैंड करेंगे विमान; जाने पूरी ख़बर

Published

on

WhatsApp

कुछ वक्त पहले तक जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर विमानों की लैंडिंग में परेशानी होती थी। इस निवारण के लिए कुछ व्यवस्था की गई है जिसके तहत अब घने कोहरे के दौरान जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर विमानों की लैडिंग में कोई परेशानी नहीं होगी। घने कोहरे की वजह से यात्रियों को कोलकाता और वाराणसी में डायवर्ट नहीं किया जाएगा। पटना एयरपोर्ट में कैट 1 लाइट लगाया जाएगा जिससे इसकी विजिबिलिटी 700 मीटर तक हो जाएगी। इससे पूर्व विमानों को 1200 मीटर की विजिबिलिटी पर ही लैंडिंग कराई जाती थी। वहीं इस उपकरण के लगने के पश्चात 700 मीटर पर भी विमानों की लैंङ्क्षडग आसानी से हो जाएगी। एयरपोर्ट पर कैट 1 लाइट उपकरण लगाने की प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई है। वर्तमान वर्ष के जुलाई महीनेतक सर्वे का काम पूरा कर लिया जाएगा।

प्रमंडलीय आयुक्त-सह-अध्यक्ष, विमानपत्तन पर्यावरण प्रबंधन समिति कुमार रवि की अध्यक्षता में शनिवार के दिन समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में आयुक्त कहते हैं कि सुरक्षित एयर ट्रैफिक सुनिश्चित करना प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। इसके अलावा पावर प्वाईंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से निदेशक अंचल प्रकाश द्वारा एयरपोर्ट की सुरक्षा और विकास के बारे में जानकारी दी। पटना एयरपोर्ट जारी विस्तार एवं विकास कार्यों को ध्यान में रखते हुए यातायात प्रवाह प्रबंधन एवं सुरक्षात्मक मुद्दों पर विस्तार से बातचीत की गई। कैट-। लाइट का अधिष्ठापन और सटीक स्थान, सर्वे के अनुसार अतिरिक्त पेड़ों की छंटाई, बिहटा एयरफोर्स स्टेशन परिसर से नीलगायों का स्थानान्तरण, पटना एयरपोर्ट के नजदीक कूड़े का उचित निस्तारण, उचित प्रकाश व्यवस्था के साथ सभी सुरक्षात्मक कार्य-बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा की गई।

इसके साथ ही निदेशक द्वारा सुगम यातायात के लिए एयरपोर्ट की व्यवस्था के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। फ्लाइट सुरक्षा हेतु नियमित अंतरालों पर पेड़ों की छंटाई किया जाना भी ज़रूरी है। इसके लिए संजय गांधी जैविक उद्यान के निदेशक के साथ नियमित तौर पर समन्वय करते हुए आवश्यक कार्रवाई की जाती है। आयुक्त द्वारा पथ निर्माण विभाग, पटना नगर निगम, वन एवं पर्यावरण विभाग, नगर विकास विभाग, पटना पुलिस, यातायात, जैविक उद्यान, विद्युत विभाग ले साथ सभी विभागों के पदाधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित कर लंबित कार्यों को निर्धारित समय पर पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। पटना एयरपोर्ट क्षेत्र में जलजमाव से बचाव हेतु नगर आयुक्त को निरोधात्मक कार्रवाई करने और ड्रेनेज सिस्टम को सुदृढ़ रखने को कहा गया।

इस बैठक में जिलाधिकारी डा. चन्द्रशेखर ङ्क्षसह, नगर आयुक्त अनिमेश कुमार पराशर, जिला वन पदाधिकारी, निदेशक अंचल प्रकाश, कमाङ्क्षन्डग आफिसर भारतीय वायुसेना, बिहटा, अपर समाहर्ता, विधि-व्यवस्था, क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी, अपर समाहर्ता, पटना, संजय गांधी जैविक उद्यान के उप निदेशक, समादेष्टा केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, मंडल रेल प्रबंधक के प्रतिनिधि, नूतन राजधानी अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।