Connect with us

BIHAR

पटना के मौर्या लोक टावर को बनाया जाएगा 9 मंजिला, इन जगहों पर फुटओवर ब्रिज का होगा निर्माण

Published

on

WhatsApp

पटना के प्रसिद्ध भवनों में से एक मौर्या लोक टावर का 9 मंजिला के रूप में निर्माण किया जाएगा। वहीं पटना में वाहनों के दवाब की वजह से ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न होते रहती है। इसकी वजह से पैदल चलने वाले यात्रियों को सड़क पार करने में काफी दिक्कत होती है। इसके साथ ही पार्किंग की भी उत्पन्न हो गई है। इस बात को ध्यान में रखते हुए पटना के विभिन्न जगहों पर फुटओवर ब्रिज और मल्टी लेवल पार्किंग के निर्माण का निर्णय लिया गया है।

इसके साथ ही मौर्या लोक परिसर का जीर्णोद्धार किया जाएगा। इस परियोजना के अंतर्गत मौर्या टॉवर का 9 मंजिला के रूप में निर्माण किया जाएगा। पटना स्मार्ट सिटी की ओर से पीपीपी मोड पर इस प्रकार की छह प्रोजेक्ट का प्लान तैयार किया गया है। परंतु इन प्रोजेक्ट पर केंद्र सरकार की मंजूरी मिलना अनिवार्य है। स्मार्ट सिटी की ओर से प्रस्ताव तैयार कर केंद्र सरकार को भेज दिया गया है। इस प्रस्ताव पर मंजूरी मिलते ही आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

इसके प्रथम चरण में बेली रोड में गोला रोड मोड़, आरपीएस मोड़, चिड़ियाघर गेट नंबर 1, शेखपुरा मोड़, विद्युत भवन, विश्वेश्वरैया भवन, राजेंद्रनगर टर्मिनल, भूतनाथ क्रॉसिंग और कुम्हरार क्रॉसिंग पर फुट ओवरब्रिज के निर्माण की योजना तैयार की गई है।

इसी प्रकार पटना में ट्रैफिक के दवाब को ध्यान में रखते हुए 8 जगहों पर मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। इसमें गांधी मैदान रोड, एग्जीबिशन रोड, फ्रेजर रोड, स्टेशन रोड, बुद्धमार्ग, बेली राेड, पूर्वी बोरिंग कैनाल रोड, बोरिंग रोड में फुटओवर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही फ्लाईओवराें का सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा।