Connect with us

BIHAR

पटना के मौर्यलोक काम्पलेक्स में हाइटेक मल्टीलेवल पार्किंग का होगा निर्माण, जाने पूरी ख़बर

Published

on

WhatsApp

पटना के मौर्यलोक काम्पलेक्स में दुर्गापूजा के पहले हाइटेक मल्टीलेवल पार्किंग निर्माण होकर तैयार हो जाएगा। स्टील रचना वाली इस पार्किंग पर टोटल 14.50 करोड़ की धनराशि की लगता से बनवाए जाएंगे। यहां वाहनों की सिचुएशन इलेक्ट्रानिक डिस्प्ले पर देखी जा सकेगी। मौर्यलोक प्रांतभूमि जैसे व्यापारिक काम्प्लेक्स में पार्किंग बड़ी दिक्कतें है। उससे छुटकारा पाने को लेकर पटना स्मार्ट सिटी के निर्देशक समुदाय ने मौर्यलोक प्रांतभूमि में मल्टी लेवल पार्किंग को बनवाने की योजना को अनुमति दे दी गई है।

पार्किंग के निर्माण से बुद्ध मार्ग, इस्कान मंदिर, आयकर गोलंबर, पटना म्यूजियम, डाकबंगला, फ्रेजररोड, मौर्यलोक आने वाले लोगों को सहूलियत हो जाएगी। अभी इन स्थानों में आवागमन करने वाले लोग पाथ पर वाहन लगाने को विवश हैं। मौर्यालोक कांप्लेक्स के रोजगारी भी वाहन पार्किंग की उचित प्रबंध नहीं रहने के वजह से दिक्कतें होती है। यहां 300 दुकान, पटना नगर निगम साथ ही किन्ही डिपार्टमेंट के दफ्तर एवं बैंक हैं। यहां पार्किंग निर्माण हो जाने के बाद इन सबको बेहद ही सहूलियत हो जाएगी। पार्किंग बनवाने के हेतु पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने टेंडर का प्रोसेस पूरा कर लिया गया है। डीटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी बन कर तैयार हो गया है। उसके हेतु मौर्यलोक में बुद्धमार्ग की ओर पासपोर्ट दफ्तर के बगल में जगह चिन्हित किया गया है।

चार दीवारी से सुरक्षित हुआ मौर्यलोक काम्पलेक्स मौर्यलोक कांप्लेक्स की चारदीवारी को बनवाने का कार्य पूरा कर लिया गया है। अब उसको सुशोभित करवाया जाएगा। अगले भाग में विज्ञापन लगाने के हेतु स्थान छोड़ी गई है। वर्जन मौर्यलोक कांप्लेक्स में एक मल्टी स्टोरी पार्किंग निर्माण की जा रही है। दुर्गा पूजा के पहले नगरवासियों को नया पार्किंग जगह प्राप्त हो जाएगा। लोहे के स्ट्रक्चर पर बनवाया जाएगा । उसकी फॉर्मेलिटीज पूरी की जा रही हैं। उसके निर्माण से बड़े हिस्से को जाम से निजात मिल जाएगा। अनिमेश कुमार पराशर, नगर आयुक्त, पटना नगर निगम