Connect with us

BIHAR

पटना के बाद अब बिहार के सभी बड़े शहरों में चलेंगी सीएनजी बसें, परिवहन विभाग ने कर ली है तैयारी

Published

on

WhatsApp

बिहार की राजधानी की तौर पर राज्य के दूसरे मुख्य नगरों में भी शीघ्र ही CNG बसें चलवाई जाएगी। उसमे पहले डिविजनल हेडक्वार्टर और फिर स्टेट हेडक्वार्टर वाले नगरों को जोड़ा जाएगा। इसको लेकर परिवहन विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। उसके पहले इन नगरों में CNG स्टेशन खुलवाए जाएंगे। वहा पहले से CNG स्टेशन हैं, वहां संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी।

उसको लेकर पिछले दिनों CNG की सप्लाई करने वाले कंपनियों गेल, IOCL, थिंक गैस व IOGPL के प्रतिरूप के सहित डिपार्टमेंटल मीटिंग भी की गई है। उसमे CNG स्टेशनों की सिचुएशन, नए CNG स्टेशन की स्थापना एवं पाइप लाइन के विस्तार की आलोचना की गई। ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट ने पाइप लाइन के विस्तार में भी तेजी लाने को लेकर आदेश दिया है।

बिहार से बंगाल एवं छत्तीसगढ़ के मध्य कई रूटों पर नए बसों को परमिट दिया गया है। बीते दिनों स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी की मीटिंग में बस चलाने की सहमति दी गई। उसके अंतर्गत वजीरगंज से कोलकाता वाया हजारीबाग-वद्र्धमान के मध्य तीन बसें परिचलन की सहमति दी गई है। मोतिहारी से सिलीगुड़ी वाया दरभंगा के मध्य 2 बस, राजगीर से कोलकाता वाया हजारीबाग-दुर्गापुर के हेतु 2 बस चलाने की सहमति दी गई है।

मोतिहारी से सिलीगुड़ी वाया मुजफ्फरपुर-पूर्णिया के हेतु 2 बस, राजगीर से सिलीगुड़ी वाया बिहारशरीफ-पूर्णिया के हेतु दो बस एवं पूर्णिया से रायगंज वाया दालकोला के हेतु एक बस परिचालन की सहमति दी गई है। उसके अतिरिक्त बांका से सिलीगुड़ी वाया पूर्णिया, दालकोला के मध्य 2 बस, मरहर से कोलकाता वाया धनबाद, आसनसोल व वर्धमान के हेतु 3 बस, खेसर से कोलकाता वाया देवघर-दुमका के हेतु 2 बस, पटना से सिलीगुड़ी वाया बख्तियारपुर-पूर्णिया के हेतु 4 बस, सहरसा से सिलीगुड़ी वाया पूर्णिया-दालकोला के हेतु दो बस, भागलपुर से सिउरी वाया दुमका के हेतु एक बस परिचालन की अनुमति दी गई है।