Connect with us

BIHAR

पटना के पश्चात अब इस जिले में इस्कान मंदिर का होगा निर्माण, निर्माण प्रकिया को लेकर शुरू हुई पहल

Published

on

WhatsApp

बिहार के पटना में भगवान कृष्ण के भक्तों के लिए इस्कान मंदिर का निर्माण किया गया था जिसपर 100 करोड़ रूपए का खर्च हुआ था। खबर के अनुसार पटना के बाद पूर्णिया जिले में इस्कान मंदिर का निर्माण किया जाएगा। पटना में निर्मित इस्कान मंदिर देश में प्रसिद्ध और लोकप्रिय मंदिर में से एक है। गुरुवार के दिन ई होम्स पनोरमा में सामाजिक कार्यकर्ताओं के बीच बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक का उद्देश्य पूर्णिया में होने वाले इस्कान मंदिर को लेकर था। इस बैठक में पटना में निर्मित इस्कान मंदिर के पदाधिकारियों और आचार्यों के साथ एक विशेष बैठक की गई। इसमें पूर्णिया में भी इस्कान मंदिर के निर्माण को लेकर विचार विमर्श किया गया।

पटना की तर्ज पर ही पूर्णिया जिले में इस्कान मंदिर का निर्माण किया जाएगा। इसकी जानकारी पटना में निर्मित इस्कान मंदिर के नंदगोपाल महाराज द्वारा दी गई। इसके निर्माण के लिए जगह चिन्हित का भूमि के अधिग्रहण का कार्य जल्द ही प्रारंभ किया जाएगा। इस बैठक में पनोरमा ग्रुप के प्रबंध निदेशक संजीव मिश्रा, डॉ देवी राम, सुदर्शन दास, विजय श्रीवास्तव, इस्कॉन टेंपल पटना के प्रवक्ता नंदगोपाल महराज, अरूण के साथ और भी लोग मौजूद थे।

इस महीने में ही पटना में निर्मित इस्कान मंदिर का शुभारंभ किया गया है। यह मंदिर पटना के बुद्ध मार्ग में स्थित है। इस मंदिर के निर्माण पर लगभग 100 करोड़ रुपए खर्च किए गए है। इस मंदिर का भव्य होना और अद्भुत स्थापत्य एवं वास्तुशिल्प सहसा लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने का कार्य करती है। काफी कम समय में ही पटना का इस्कान मंदिर काफी लोकप्रिय हो गया। पटना को तर्ज पर ही पूर्णिया जिले में इस्कान मंदिर का निर्माण करने की योजना है। पटना और पूर्णिया में मंदिर के निर्माण होने से बिहार देश के उन राज्यों में शामिल हो जाएगा जहां इस्कान के एक से अधिक मंदिर मौजूद हैं।