Connect with us

BIHAR

पटना के गंगा एक्‍सप्रेस-वे के जाने फायदे, अब अशोक राजपथ पर नहीं लगेगा जाम, PMCH पहुंचना भी हुआ सरल

Published

on

WhatsApp

बिहार की राजधानी पटना के अशोक राज पथ पर अब जाम से समस्या से मिलेगा निजात ताे किसी इमरजेंसी कंडीशन में पटना मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल तुरंत पहुंचने में भी सहूलियत होगी। पटना में 3390 करोड़ रुपये की धनराशि की लागत से अंडर कंस्ट्रक्शन लोकनायक गंगा एक्‍सप्रेस-वे या पटना मरीन ड्राइव के पहले लेवल में दीघा से PMCH तक छह किलोमीटर का कार्य को पूरा करवाया जा चुका है। इसे शुक्रवार से आम जनता के हेतु शुरू कर दिया जाएगा।

यह दीघा एवं दीदारगंज के मध्य गंगा नदी के किनारे 20.5 किमी लंबा अंडर कंस्ट्रक्शन एक्सप्रेस-वे है, जिसे वर्ष 2022 के आखिर तक पूर्ण हो जाने की आशा है। उसका निर्माण आवास एवं नगरी विकास निगम (हुडको) एवं बिहार सरकार के माध्यम से संगठित रूप से दो लेवल में करवाया जा रहा है। सड़क निर्माण मंत्री नितिन नवीन द्वारा बताया गया कि उसके पहले लेवल में दीघा से PMCH तक का कार्य पूरा करवा लिया गया है।

इस भविष्यवादी प्लान को अगस्त 2007 में स्वीकृति दी गई थी। उसके हेतु 11 अक्टूबर 2013 को सीएम नीतीश कुमार द्वारा भूमिपूजन करवाया गया था आरंभ में प्राइवेट कंपनियों के असफल होने पर स्टेट गवर्नमेंट ने इस पालन को आगे बढ़ाने का निर्णय किया। उसके निर्माण हो जाने के उपरांत PMCH एवं गांधी मैदान अटल पथ के मार्ग से राजीव नगर एवं जेपी सेतु के नीचे से AIIMS तक की दूरी लोग सरलता से तय कर पाएंगे। इस एक्सप्रेस के शुरू हो जाने पर अशोक राज पथ को जाम से निजात मिलेगा।

यह अशोक राज पथ के हेतु एक ऐच्छिक मार्ग के स्वरूप में भी लाभकारी सिद्ध होगा। यह न सिर्फ एक सुंदर रिवरफ्रंट देगा, जबकि एरिया के फाइनेंशियल एक्टिवाइट्स को भी बढ़ावा देगा। AIIMS (पटना), बिहटा या छपरा से जेपी सेतु के मार्ग से आने वाले वाहन PMCH या पटना सिटी तक सरलता से पहुंच सकेंगे, या NH – 30 पर जा पाएंगे। वे छह-लेन सड़क पुल, जो पटना में कच्ची दरगाह से वैशाली जिले के बिदुपुर तक गंगा नदी पर है, से भी जुड़ सकेंगे। उसके सहित ही AIIMS एलिवेटेड कॉरिडोर एवं लोकनायक गंगा पथ दोनों कनेक्ट होकर पटना नगर के हेतु बाईपास का भी कार्य करेंगे। उसके अंतर्गत 13 जगहों पर अंडरपास भी निर्माण किए गए हैं, ताकि लोग नदी किनारे सरलता से धार्मिक एवं सामाजिक अनुष्ठानों के हेतु पहुंच सकें। इसे पटना का पूर्वी-पश्चमी कॉरिडोर भी बताया जा रहा है।

यह चार लेन का कंट्रोल एक्सेस हाईवे है। उसकी टोटल लंबाई 20.5 किमी है, उसमे 14.40 किमी रूट एलिवेटेड है एवं 6.10 किमी रूट का निर्माण बांध के ऊपर करवाया गया है। यह पटना लोकनायक गंगा पथ अशोक राजपथ से 8 स्थानों पर संपर्क पथ द्वारा जुड़ा है। उन जगहों में एलसीटी घाट, ANM इंस्टिट्यूट, PMCH , कृष्णा घाट, गायघाट, कंगन घाट, पटना घाट, दीदारगंज सम्मिलित हैं।