Connect with us

BIHAR

पटना के एलसीटी घाट से गंगा पथ के आवागमन के लिए ब्रिज का निर्माण, जाने कब तक होगी सुविधा शुरू

Published

on

WhatsApp

एलसीटी घर से गंगा पथ पर आवाजाही के लिए कार्य किया जा रहा है जिसे जुलाई तक पूर्ण करने का लक्ष्य है। गंगा पथ के तरफ जाने के लिए एलसीटी घाट के नजदीक उत्तरी किनारे की एक लेन सड़क को 250 मीटर ऊंचा किया जाएगा। गंगा चैनल में निर्माधीन 90 मीटर के पुल के ऊंचा होने की वजह से सड़क को भी ऊंचा किया जाएगा। इसके निर्माण के पश्चात लोगों द्वारा आसानी से कुर्जी, पाटलिपुत्र, मैनपुरा, बोरिंग केनाल रोड के बीच आवागमन कर सकेंगे।

गंगा पथ से एलसीटी घाट पहुंचने के लिए 110 मीटर लंबी मिट्टी बांध पर सड़क का निर्माण किया गया है। इसकी जानकारी बीएसआरडीसी द्वारा दी गई है। उससे आगे बढ़ने पर 90 मीटर का ब्रिज का भी निर्माण किया गया है। ब्रिज की ऊंचाई को देखते हुए उस पर जाने के लिए एलसीटी घाट के नजदीक उत्तरी किनारे की एक लेन सड़क को ऊंचा करने का कार्य किया जाएगा। कुर्जी से राजापुर पुल जाने के दौरान एलसीटी घाट के पास लगभग 250 मीटर की लंबाई में सड़क को भी ऊंचा किया जाएगा।

एलसीटी घर के पास यू टर्न की व्यवस्था की जाएगी जिसकी मदद से दक्षिणी लेन की सड़क से आने वाले वाहन गंगा पथ होते हुए दीघा जा सकेंगे। वहीं अशोक राजपथ पर एक गोलंबर का निर्माण किया जाएगा जिसका चक्कर लगाकर दायें और बायें लेन में आवागमन किया जाएगा। लोगों को दीघा घाट के पास जाम से छुटकारा मिलेगा। एलसीटी घाट से सीधे गंगा पथ होकर बोरिंग केनाल रोड, आनंदपुरी, नेहरु नगर, पाटलिपुत्र और कुर्जी के लोग पीएमसीएच तक आवागमन कर सकते हैं।

अटल पाठ में पुनईचक के नजदीक फूट ओवरब्रिज का निर्माण कार्य चालू है जिसे जून महीने के अंत तक पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। खबर के अनुसार सोमवार के दिन रात्रि के समय में फुट ओवर ब्रिज के एक हिस्से का फेब्रिकेशन को ऊपर में सेट किया गया है। वहीं मंगलवार के दिन दूसरे फेब्रिकेशन को सेट करने का काम किया गया। अब सड़क के दोनों तरफ सीढ़ी के निर्माण का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इस कार्य को 15 दिनों में पूर्ण करने का समय सीमा तय किया गया है। वहीं जून महीन के अंत तक इसकी शुरुआत कर दी जाएगी।