Connect with us

BIHAR

पटना के इस इलाके को गंगा धाम के रूप में किया जाएगा विकसित, वाटर स्पोर्ट्स का आनंद मिलेगा

Published

on

WhatsApp

बिहार की राजधानी पटना से सटे दियारा जगहों में मां गंगा की 101 मीटर ऊंची प्रतिमा स्थापित की जाएगी। दियारा स्थान को गंगा धाम के स्वरूप में डेवलप करवाया जाएगा। इस मद में कितनी धनराशि खर्च होगी, उसकी DPR तैयार की जा रही है। गंगा धाम को डेवलप करने की प्लान टूरिस्ट डिपार्टमेंट ने बनाई है। निजी इनवेस्टमेंट के जरिए से दियारा स्थान का विकास करवाया जाएगा।

टूरिज्म डिपार्टमेंट को मिले प्रपोजल के मुताबिक पटना एवं सोनपुर के मध्य के सबलपुर दियारा स्थान को गंगा धाम के स्वरूप में डेवलप करने का प्लान है। इसी योजना के माध्यम से सबलपुर दियारे में मां गंगा की 101 मीटर उंची दिव्य मूर्ति लगाई जाएगी। मूर्ति के सहित ही इस जगहों में दो मंदिरों का भी बनवाया जाएगा।

इस प्लान को पूरा करने के हेतु IDPTAS डीपीआर बना रही है। जून तक DPR बना लिया जाएगा । उसके बाद राज्य सरकार के लेवल पर इसपर राय होगा। गंगा धाम को डेवलप करने में कई डिपार्टमेंट साझीदार बनेंगे। उसमे टूरिज्म डिपार्टमेंट, कला संस्कृति और युवा डिपार्टमेंट, जल संसाधन डिपार्टमेंट, परिवहन डिपार्टमेंट मुख्य रूप से सम्मिलित है। योजना के मुताबिक गंगाधाम को एक सामाजिक स्वरूप में डेवलप किया जाएगा।

देश-विदेश से पटना आने वाले टूरिस्ट को मोहित करने के हेतु गंगा रिवर एक्यूरियम, गंगा म्यूजियम, गंगा रिलिजियन कनवेंशन सेंटर, स्टेडियम इत्यादि को बनवाने का कार्य होगा। यह पर्यटक स्थल गंगा के मध्य में होगा। पहले फेज में 40 एकड़ में गंगा धाम को डेवलप करवाया जाएगा। दूसरे लेवल में टोटल 108 एकड़ में गंगा धाम को विकसित करवाया जाएगा। गंगा धाम तक पहुंचने के हेतु बोट की प्रबंध होगी। उसकी निगरानी टूरिस्ट डिपार्टमेंट की तरफ से की जाएगी। डिपार्टमेंट की प्रयास होगी कि टूरिस्ट को गंगा धाम तक पहुंचने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो। अगले दो-तीन वर्षो में इस प्लान को मूर्त रूप दे दिया जाएगा।