Connect with us

BIHAR

पटना के इन जगह पर निर्माण होगा आईआईएम बोधगया का सेटेलाइट कैंपस, खर्च होंगे 11.24 करोड़ रुपये

Published

on

WhatsApp

गया जिले के बोधगया क्षेत्र में भारतीय प्रबंधन संस्थान स्थित है। वहीं पटना में भारतीय प्रबंधन संस्थान का सेटेलाइट कैंपस को खोलने की तैयारी की जा रही है। इस सेटेलाइट कैंपस का निर्माण बिहटा के सिकंदरपुर इंडस्ट्रियल एरिया में किया जाएगा। बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार द्वारा भारतीय प्रबंधन संस्थान को पांच एकड़ भूमि को 90 वर्षों के लिए लीज पर दिया गया है। इस कैंपस के निर्माण कार्य को पूर्ण करने के लिए 11 करोड़ 24 लाख 57 हजार रुपए का बजट बिहार सरकार द्वारा आवंटित किया गया है।

25 मई के दिन बिहार सरकार के उप सचिव के जरिए राज्य के महालेखाकार को पत्र जारी किया गया है। इस पत्र के द्वारा बिहटा में आईआईएम बोधगया के सेटेलाइट कैंपस के निर्माण कार्य के लिए आवश्यक औपचारिकताओं को पूर्ण करने की बात कही गई। इन औपचारिकताओं के पूर्ण होने के पश्चात कैंपस का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

खबर के अनुसार मगध विश्वविद्यालय के बिहटा वाली जमीन को आईआईएम को लीज पर उपलब्ध कराया गया है। बिहार सरकार के हस्तक्षेप के पश्चात मगध विश्वविद्याालय के कैंपस में ही विश्वविद्यालय की जमीन को आईआईएम को हस्तांतरित करने का कार्य किया गया है। बोधगया में भी मगध विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग के भवन में आईआईएम के संचालन का कार्य किया जा रहा है। विगत महीने ही आईआईएम बोधगया के चौथे दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया है। वर्तमान में आईआईएम बोधगया के कैंपस का निर्माण कार्य जारी है जिसे दो से तीन वर्षों में पूर्ण कर दिया जाएगा। लगभग 900 करोड़ रूपए की लागत से इस कैंपस का निर्माण किया जा रहा है।

वहीं आईआईएम बोधगया के द्वारा पांच गावों के विकास का कार्य किया जा रहा है। उन गावों के बच्चों को मुफ्त में शिक्षा प्रदान किया जा रहा है। इसके अलावा उन गावों में शारीरिक रूप से मौजूद असहाय बच्चों को मदद देने का भी कार्य किया जा रहा है जिसमें बैसाखी बांटना, व्हील चेयर देना, इलाज कराना जैसे कार्य शामिल हैं। इसके साथ ही वहां के लोगों के लिए समय-समय पर रक्तदान शिविर और स्वास्थ्य शिविर के आयोजन का भी काम किया जा रहा है।