Connect with us

BIHAR

पटना के इन कॉलेज में मल्टीपरपज कॉन्फ्रेंस हॉल का होगा निर्माण, होंगी ये सुविधाएं

Published

on

WhatsApp

पटना यूनिवर्सिटी के बीएन कॉलेज में मल्टीपरपज कॉन्फ्रेंस हॉल के निर्माण की तैयारी की जा रही है। इसके निर्माण के लिए शिक्षा विभाग द्वारा सात करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है। इसका निर्माण बिहार स्टेट एजुकेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन द्वारा किया जाएगा जिसमें 450 लोगों के बैठने की क्षमता होगी। इसमें दो फ्लोर होंगे। इसमें दो कॉन्फ्रेंस हॉल मौजूद होंगे जिसमें से पहला 300 क्षमता और दूसरा 150 क्षमता का होगा। इसके अलावा प्रशासनिक ब्लॉक का भी निर्माण किया जाएगा। इस हॉल के निर्माण के लिए डिजाइन को चयनित किया जा चुका है। इसकी जानकारी पूर्व शिक्षा मंत्री और विवि के पूर्ववर्ती छात्र कृष्णनंदन वर्मा द्वारा दी गई। उन्हीं के द्वारा इसका शिलान्यास भी किया गया था।

खबर के अनुसार अगले महीने हॉल के निर्माण का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। शुक्रवार के दिन इंजीनियरों द्वारा स्थान को चिन्हित किया गया है। इससे पहले कॉलेज के पीछे गंगा किनारे इसका निर्माण होना तय किया गया था परंतु कॉलेज के पास वहां पर्याप्त जमीन नहीं होने की वजह से यह नहीं हो पाया। और अब यह
इग्नू के भवन के पास खाली जगह पर जहां इग्नू का कार्यालय चलता है उसे ध्वस्त कर उसका निर्माण होगा। वहीं पेड़ों को ट्रांसप्लांट कर दूसरी जगह स्थांतरित किया जायेगा।

बीएन कॉलेज के निकट कॉलेज के मुख्य हॉस्टल में प्रथम फेज में एक ब्लॉक का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। अब दूसरे फेज में दूसरे ब्लॉक का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा जिसके लिए सरकार के पास 85 लाख रूपए का प्रस्ताव भेजा गया है। इसके निर्माण कार्य के जल्द शुरू होने की जानकारी हॉस्टल के अधीक्षक प्रो डीएन शर्मा द्वारा दी गई है। दूसरे ब्लॉक के निर्माण से प्रथम फेज की तरह ही छात्रों को राहत मिलेगी। फिलहाल के लिए छात्रों को काफी परेशानी हो रही है।

पुराने भवन में स्थित इग्नू के कार्यालय को ध्वस्त कर एल के आकार में मल्टीपरपज कॉन्फ्रेंस हॉल का निर्माण कार्य अगले महीने से प्रारंभ कर दिया जाएगा। इसकी जानकारी बीएन कॉलेज के प्राचार्य प्रो राजकिशोर प्रसाद द्वारा दी गई। इसके अतिरिक्त काफी जल्द ही कॉलेज द्वारा एक वोकेशनल कोर्स के लिए भवन का प्रस्ताव भेजा जाएगा। वहीं पुराने भवनों के जीर्णोद्धार के लिए भी सरकार को प्रस्ताव भेजा जा रहा है। आशा है कि काफी जल्द ही हॉस्टल का निर्माण कार्य शुरू हो।