Connect with us

BIHAR

पटना की गलियों में लगेंगी 10 हजार स्ट्रीट लाइट, खराब होने पर कर सकते हैं शिकायत, जारी किया गया नंबर

Published

on

WhatsApp

राजधानी पटना को अच्छे बनाने की तरफ एक और कदम बढ़ते हुए पटना मुन्सिपल कॉर्पोरेशन अब नगर के गलियों में 10 हजार स्ट्रीट लाइट लगवाए जाएंगे। लाइट लगवाने का यह काम ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड द्वारा करवाया जाएगा। मुन्सिपल कॉर्पोरेशन शीघ्र ही 5 करोड़ रुपये की बकाया धनराशि जारी कर देगा उसके उपरांत स्ट्रीट लगवाने की प्रोसेस को आखरी रूप दिया जा सकेगा। उसके सहित ही मुन्सिपल कॉर्पोरेशन द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर जारी करवाया गया है। स्ट्रीट लाइन कार्य नहीं करने पर इसी नंबर पर फोन कर अभियोग किया जा सकेगा।

पटना के सारे 75 वार्डों में 15 अगस्त से पहले स्ट्रीट लाइट लगवाए जाने की प्रोसेस आरंभ करवाई जानी है। उसके हेतु डिपार्टमेंट लाइट लगवाने की स्थान का चुनाओं कर रहा है। दरअसल पटना मुन्सिपल कॉर्पिरेशन क्षेत्र में 82 हजार स्ट्रीट लाइट लगवाई गई हैं लेकिन अभी भी नगर की कई ऐसी गालियां है वहा पर स्ट्रीट लाइट की सुविधा नहीं है। इन गलियों को पहले प्रथमता दी जाएगी। इन स्ट्रीट लाइट के लग जाने के उपरांत नगर की गालियां में रोशनी आ जाएगी। उसके हेतु एक सरकंडा का भी गठन किया है।

कह दें की पटना मुन्सिपल कॉर्पोरेशन इलाको में दिसंबर 2021 तक की बात करें तो मुन्सिपल कॉर्पोरेशन एरिया में 82 हजार स्ट्रीट लाइट लगवाई जा चुकी है। लेकिन अभी भी कई गलियों में स्ट्रीट लाइट नहीं होने के कारण से स्थानीय वार्ड रेसिडेंस पार्षदों पर स्ट्रीट लाइट लगवाने के हेतु निरंतर दबाव बना रहता हैं। इसी वजह से रिटायरिंग वार्ड पार्षद मुन्सिपल कॉर्पोरेशन मुख्यालय में दबाव बनाए हुए हैं। उसके उपरांत नगर निगम ने बीते ऑफिस में सर्व सम्मति से 10 हजार स्ट्रीट लाइट लगवाए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी थी।

नगर में लाइट लगवाने की डॉक्यूमेंट प्रोसेस को पूरा करवाया जा रहा है। उसके बाद नगर की गलियों में लाइट लग सकेगा एवं सड़क से अंधेरा दूर हो पाएंगे। नगर के किसी भी क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट कार्य नहीं करवाने पर लोग हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर कंप्लेंट रिकॉर्ड करा सकते हैं। कंप्लेन करने के हेतु 155304, 9264447449 एवं 18001803580 पर फोन किया जा सकता है।