Connect with us

BIHAR

पटना और बिहटा की दूरी 15 मिनट में तय, कन्हौली में टोल प्लाजा का होगा निर्माण; जाने कब से निर्माण कार्य होगा शुरू

Published

on

WhatsApp

पटना और बिहटा के सड़क मार्ग को सुगम बनाने के लिए एलिवेटेड सड़क का निर्माण किया जा रहा है जिसके बाद लोग आसानी से 15 मिनट में इसकी दूरी को तय कर सकेंगे। फिलहाल के लिए पटना से बिहटा जाने के लिए 45 मिनट का समय लग जाता है। इस सड़क के निर्माण के लिए टेंडर फाइनल हो चुका है। यह सड़क 22 गावों के बीच संपर्क स्थापित करेगा।

इस एलिवेटेड सड़क के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य शेष है। इसके लिए कुल 108 एकड़ भूमि को अधिग्रहित किया जाएगा। दानापुर रेलवे स्टेशन से बिहटा चौक तक एलिवेटेड सड़क का निर्माण किया जाएगा जिसकी जानकारी एनएचएआई के अधिकारियों द्वारा दी गई है। इसकी लंबाई 23 किमी होगी। साथ ही दानापुर और नेउरा में रैंप का निर्माण किया जाएगा जिससे वाहन नीचे उतर सकेंगे।

यह एलिवेटेड सड़क कन्हौली में पटना रिंग रोड से होकर गुजरेगी। साथ ही यहां से बिहटा-सरमेरा और कन्हौली-दिघवारा-शेरपुर सड़क भी गुजरेगी। परंतु एलिवेटेड सड़क से कन्हौली आने के लिए लोगों को बिहटा चौराहे से सर्विस लेन की मदद लेनी होगी। दानापुर रेलवे स्टेशन के नजदीक रेलवे की पांच एकड़ जमीन एनएचएआई को स्थांतरित की जाएगी। इसके लिए रेलवे को एनएचएआई की तरफ से प्रस्ताव भेज दिया गया है। इस पर रेलवे की सहमति भी मिल गई है।

भूमि स्थांतरित होने के पश्चात एनएचएआई द्वारा दानापुर स्टेशन के नजदीकी जमीन को खाली करवाया जाएगा। यहां से एलिवेटेड सड़क की शुरुआत होगी। ऐसे में यहां जमीन की जरूरत अधिक है। इस बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे के क्वार्टर को भी ध्वस्त किया जाएगा। यहां से रिंग रोड गुजर रही है जिसकी वजह से कन्हौली के पास रैंप का निर्माण नहीं होगा। इसकी जानकारी एनएचएआई के अधिकारी द्वारा दी गई है। कन्हौली में ही बस स्टैंड का निर्माण किया जाएगा।

इस सड़क की चौड़ाई 21 मीटर है। इसके निर्माण के लिए 3500 करोड़ का बजट तैयार किया गया है। एनएचएआई द्वारा इस एलिवेटेड सड़क के निर्माण के लिए मार्च 2025 तक समय निर्धारित किया गया है। इस सड़क के निर्माण के पश्चात इसकी दूरी को केवल 15 मिनट में ही तय कर लिया जाएगा। साथ ही ट्रैफिक से भी निजात मिलेगा।