Connect with us

BIHAR

पटना और गया के बीच सफर आसान, NH–83 पर रेलवे ओवरब्रिज का होगा निर्माण, पढ़े पूरी ख़बर

Published

on

WhatsApp

पटना-गया-डोभी फोरलेन सड़क के निर्माण को लेकर जो समस्या उत्पन्न हो रही थी, उसका समाधान कर लिया गया है। निर्माणाधीन एनएच–83 पर पांच जगहों पर रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा। इसके संबंध में पूर्व मध्य रेलवे द्वारा अनुमति दे दी गई है। इन उक्त बातों को जानकारी पटना हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान पूर्व मध्य रेलवे के जनरल मैनेजर द्वारा दी गई है।

काफी जल्द ही इन रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण कार्य की शुरुआत की दी जाएगी। फिलहाल के लिए इन ओवरब्रिज के निर्माण हेतु टेंडर प्रक्रिया की शुरुआत की जाएगी। टेंडर में एजेंसी को चयन कर निर्माण कार्य की जिम्मेदारी सौंप दी जाएगी। इन पांचों आरओबी के निर्माण कार्य को पूर्ण करने की अवधि का निर्धारण नहीं किया गया है।

एनएच–83 के निर्माण कार्य में समस्या उत्पन्न हो रही है। इन समस्याओं के समाधान और कार्य की प्रगति के निरीक्षण हेतु पटना हाईकोर्ट द्वारा तीन अधिवक्ताओं की टीम बनाई गई है। इन अधिवक्ताओं में प्रिय रंजन, आलोक कुमार राही और याचिकाकर्ता के अधिवक्ता मनीष गुप्ता शामिल है। प्रतिज्ञा संस्था द्वारा पटना हाईकोर्ट में एनएच-83 के निर्माण को शीघ्र पूर्ण कराने के संबंध में याचिका दायर की गई थी। मामले की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश संजय करोल एवं न्यायाधीश एस कुमार की खंडपीठ द्वारा की गई है।

पटना और जहानाबाद के डीएम, एसपी और संबंधित भूमि अधिग्रहण अधिकारी द्वारा अधिवक्ताओं की टीम के साथ निर्माणाधीन एनएच का निरीक्षण किया जाएगा। इस निरीक्षण का आदेश पटना हाईकोर्ट द्वारा जारी किया गया है। 30 जून के दिन इसके संबंध में अगली सुनवाई की जानी है। इस दिन टीम द्वारा अपनी रिपोर्ट को कोर्ट में पेश करेगी। गुरुवार के दिन हुई सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट में राज्य सरकार ने बताया कि वह एनएच निर्माण में हर स्तर पर सहयोग के लिए तैयार हैं।

पटना-गया-डोभी फोरलेन सड़क के निर्माण के लिए कुल 930 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है। वहीं केंद्र सरकार द्वारा दो पैकेज में इस सड़क के निर्माण को मंजूरी दी गई है। इस सड़क की लंबाई 88 किमी होगी। इस फोरलेन के निर्माण के पश्चात पटना एयरपोर्ट से गया एयरपोर्ट की दूरी को 100 मिनट में तय किया जा सकेगा। इसके अलावा पटना का ग्रैंड ट्रंक रोड से सीधी कनेक्टिविटी बन जाएगी।