Connect with us

BIHAR

पटना एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन के निर्माण कार्य में देरी, रनवे की लंबाई से संबंधित लिए गए जरूरी फैसले

Published

on

WhatsApp

फिलहाल के लिए काफी धीमी गति से बिहार में एयरपोर्ट का विकास किया जा रहा है। वर्तमान समय में बिहार में तीन एयरपोर्ट कार्यरत हैं। गया और दरभंगा एयरपोर्टों पर यात्रियों के लिए सुविधा का अभाव है। वहीं पटना एयरपोर्ट के नए टर्मिनल के निर्माण कार्य को वर्ष 2023 तक पूर्ण किया जाएगा। वैसे 6 महीने में कार्गो बिल्डिंग तैयार करने का दावा किया जा रहा है। पटना में मौजूद जयप्रकाश इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए सुविधा बढ़ाई जा रही है। पटना एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई को बढ़ाने पर बातचीत जारी है और न्यू टर्मिनल प्रोजेक्ट पर कार्य जारी है। इसकी जानकारी पटना एयरपोर्ट के निदेशक अंचल प्रकाश द्वारा दी गई है। वर्ष 2023 के दिसंबर महीने तक इसके पूरे होने की उम्मीद है।

बिहार के उद्यमियों के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक में एयरपोर्ट निदेशक ने कहा कि एयरक्राफ्ट में गंगा जल ले जाने के लिए पूर्व से निर्धारित वजन को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि पटना एयरपोर्ट को लगातार आधुनिक बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसका उद्देश्य यहां भी यात्रियों को बेहतरीन सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। दिव्‍यांग और बुजुर्ग नागरिकों के लिए अब एयरपोर्ट प्रवेश द्वार पर ही व्‍हीलचेयर की सुविधा उपलब्‍ध होगी।

आने वाले 6 महीनों में पटना एयरपोर्ट पर नए कार्गो भवन को पूर्ण किया जाएगा जिसकी जानकारी जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निदेशक द्वारा दी गई है। वैसे दरभंगा एयरपोर्ट पर कार्गो सेवा प्रारम्भ हो गई है जहां से आम, मखान और लीची का निर्यात हो रहा है। उन्होंने कहा कि बिहार में नए एयरपोर्ट के निर्माण के लिए मामले की सुनवाई कर क्लीयरेंस दिया जाएगा। क्लीयरेंस मिलने के बाद वहां से विमान सेवा शुरू करने के लिए जरूरी सुविधाओं के विकास का काम किया जायेगा।

देश के सभी एयरपोर्ट के तरह पटना एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या में वृद्धि हुई है। इसकी जानकारी एयरलाइंस कंपनियों के अधिकारियो द्वारा दी गयी है। उन्होंने कहा देश के सभी एयरपोर्ट की तुलना में पटना एयरपोर्ट पर भी यात्रियों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है जो बिहार के विकास में अहम योगदान देगा। उन्‍होंने कहा कि अन्य लोगों के तुलना में उद्यमियों को अधिक यात्रा करनी पड़ती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट निदेशक से अनुरोध किया कि एयर यात्रियों की बढ़ती संख्या के अनुरूप बिहार के तमाम एयरपोर्टों पर यात्री सुविधाओं को और बेहतर बनाया जाना चाहिए।