Connect with us

BIHAR

पटना एम्स से यहा तक बनेगी एलिवेटेड रोड, केंद्र सरकार को भेजा गया प्रस्ताव

Published

on

WhatsApp

अब पटना AIIMS से अनीसाबाद होकर कच्ची दरगाह तक एलिवेटेड रोड निर्माण करवाया जाएगा। उससे सूबे के किसी भाग से पटना आने के हेतु कच्ची दरगाह से AIIMS तक नए बाइपास रोड को ट्रैफिक से छुटकारा मिलेगा। मतलब की लोग नगर में ऊपर ही ऊपर एक भाग से दूसरे भाग तक सरलता से जा सकेंगे। रोड कंस्ट्रक्शन मिनिस्टर द्वारा इस राष्ट्रीय राजमार्ग पर एलिवेटेड रोड निर्माण का प्रस्तावना सेंट्रल गवर्नमेंट के पास भेज दिया गया है।

उसके अनुसार , पटना AIIMS से पटना नए बाइपास टोल प्लाजा तक एलिवेटेड रोड निर्माण होगा। मतलब उसकी लंबाई 18 किमी की होगी। उसको बनवाने पर टोटल 1800 करोड़ रुपए लागत का खर्च किया जाएगा। पटना AIIMS से अनीसाबाद मोड़ तक 7 किमी लंबे एलिवेटेड रोड निर्माण का प्रस्तावना राष्ट्रीय राजमार्ग के एनुअल प्लान में सम्मिलित कर लिया गया है।

हालाकि, अब अनीसाबाद से कच्ची दरगाह तक 11 किमी एलिवेटेड रोड निर्माण के हेतु सेंटर गवर्नमेंट को प्रस्तावना भेज दिया गया है। रोड कंस्ट्रक्शन मिनिस्टर नितिन नवीन द्वारा 31 मई को दिल्ली में मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे नितिन गडकरी से मिलकर अनीसाबाद से कच्ची दरगाह के मध्य न्यू बाइपास रोड पर भरी जाम को देखकर एलिवेटेड रोड निर्माण करवाने का प्रस्तावना दिया था। केवल 7 दिन के उपरांत सात जून को बिहार दौरे पर नितिन गडकरी द्वारा हाजीपुर की सभा में स्टेज से इस प्रस्तावना पर आपनी मंतव्य जताते हुए डबल डेकर एलिवेटेड रोड निर्माण तक की चर्चा की थी। इस पर स्टेट गवर्नमेंट से प्रस्तावना भी मांगा था।

केंद्रीय मंत्री के ऐलान के 10 दिनों में ही सूबे के रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट के मंत्री नितिन नवीन द्वारा दक्षिण पटना की बड़ी आबादी को भारी जाम से छुटकारा दिलाने के हेतु एलिवेटेड रोड निर्माण का प्रस्तावना सेंट्रल गवर्नमेंट को भेज दिया गया है। केंद्र सरकार से यथानियम स्वीकृति मिलने के उपरांत 18 किमी लंबी थ्री लेयर इस प्रोजेक्ट में नीचे की पाथ पर लोग चल सकेंगे। चार लेन फर्स्ट लेयर पर आने का रास्ता रहेगा, वही 4लेन सेकंड लेयर पर जाने का भी प्रबंध होगा।