Connect with us

BIHAR

पटना एम्स में अगस्त तक दूर हो जायेगी डॉक्टरों की किल्लत, मरीजों को नहीं करना पड़ेगा इंतजार

Published

on

WhatsApp

पटना AIIMS में डॉक्टरों की कमी अगले महीने से दूर हो जायेगी। कम संसाधित एवं ज्यादा कार्य के बोझ के वजह से पिछले दिनों किन्ही डॉक्टरों ने पटना एम्स AIIMS को छोड़ने का निर्णय लिया है। ऐसे में कई डिपार्टमेंट में चिकित्सक या तो हैं नहीं या रहे नहीं। अब ऐसे में इन डिपार्टमेंट में पेसेंट का उपचार नहीं हो पा रहा है।

नेफ्रोलाजी और न्यूरोलाजी डिपार्टमेंट में डाक्टरों का निजोयन नहीं किया गया है। परंतु, अगस्त तक सारे डिपार्टमेंट में ट्रीटमेंट की व्यवस्था उपलब्ध होगी। सारे डिपार्टमेंट में डाक्टरों को अधिकृत करवा दिया जाएगा। यह सूचना एम्स AIIMS के नवपदस्थापित डायरेक्टर डा. गोपाल कृष्ण पाल द्वारा दी गई है।

डा. गोपाल कृष्ण पाल द्वारा बताया गया कि पटना AIIMS में आधे से ज्यादा डाक्टरों का पोस्ट रिक्त हैं। कई ऐसे डिपार्टमेंट हैं, उसमे पसेंट का ट्रीटमेंट नहीं हो पा रहा है। परंतु, अगस्त के पहले हफ्ता तक सभी डिपार्टमेंट में डॉक्टरों के नियोजन का प्रोसेस पूरा करवा लिया जाएगा। आखरी हफ्ता तक सारे डिपार्टमेंट के OPD भी शुरू हो जाएंगे। नियुक्तियों के उपरांत OPD व आपरेशन में पेसेंट को लंबी प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी।

AIIMS के डायरेक्टर द्वारा बताया गया कि काफी दिनों से हॉस्पिटल में डॉक्टरों को प्रमोशन भी नहीं दिया गया है। उसके हेतु जल्द ही कमेटी का गठन करवाया जाएगा। सीनियर रेसीडेंट चिकित्सक की किल्लत को दूर किया जाएगा। उसके उपरांत पारा मेडिकल कर्मियों की भी नियोजन करवाया जाएगा। आंतरिक पदोन्नति से पद नियुक्त करने के बाद खाली रिक्त पर दोबारा अक्टूबर में पद विज्ञापित किए जाएंगे।

योग कई बीमारियों में तत्काल बेहद कारगर है। यह कई रोगों में कम दवाओं के हेतु उत्साहित करता है। उससे पेसेंट की रिकवरी रेट भी तेज होती है। योग अच्छा नतीजा को देख AIIMS में भी एडवांस केंद्र फार योग निर्माण किया जाएगा। शीघ्र ही रिसर्च को लेकर एनवायरमेंट बनाया जाएगा। उसके हेतु कमेटियों को कार्य सौंपे जाएंगे। रिसर्च की बदौलत ही AIIMS पटना वर्ल्ड क्लास बन सकेगा।