Connect with us

BIHAR

पटना अशोक राजपथ में आरंभ हुआ डबल डेकर फ्लाई ओवर का निर्माण, जाने कब तक होगा पूरा

Published

on

WhatsApp

अशोक राजपथ पर 422 करोड़ धनराशि की लागत से प्रपोज़्ड डबल डेकर फ्लाई ओवर बनवाने के हेतु भारी मशीनें निर्माण होने के जगह पर पहुचाई गई है। गांधी मैदान से NIT तक लगभग 2.20 किमी के मध्य भिन्न – भिन्न लेन में नान स्टाप वाहन का आवागामा होगा। बीते वर्ष 4 सितंबर को इस फ्लाईओवर की नींव रखी गई थी। मिट्टी की जांच के बाद बनवाने की एजेंसी ने खजांची रोड से पटना कालेज के मध्य कार्य आरंभ कर दिया है। घनी आबादी के मध्य डबल डेकर फ्लाई ओवर का डिजाइन इस तरीके से बनवाया गया है की जिससे मूल पथ सेवा लेने के स्वरूप में काम आती रहेगी।

साइड पिलर पर थ्रू लेन होगी। दोनों लेन का कॉन्टैक्ट PMCH की मल्टी लेबल पार्किंग से होगी। दो अन्य मल्टी लेबल पार्किंग पटना यूनिवर्सिटी के नजदीक बनेंगी। कृष्णा घाट पर गंगा पथ से कॉन्टैक्ट रहेगा। गांधी मैदान कारगिल चौक से NIT, कृष्णा घाट एलिवेटेड गंगा पथ, NIT की तरफ जाने के हेतु दूसरे तल से वाहन जाएंगे। पटना सिटी एवं NIT की तरफ से प्रथम तल के लेन से BN कालेज के समीप उतरने का ऑप्शन दिया गया है।

तीन मल्टी लेबल पार्किंग की सर्विस – अशोक राजपथ पर PMCH साथ ही तीन मल्टी लेबल पार्किंग को बनवाया जाएगा । तीनों पार्किंग में 1500 वाहनों के पड़ाव की कैपिसिटी होगी। डबल डेकर फ्लाई ओवर के दोनों ओर अपने लेन से ही मल्टी लेबल पार्किंग में जा सकते हैं। मूल पथ सेवा लेन के स्वरूप में स्थानीय वाशिदे, कारोबारी एवं सामान्य नागरिक कर सकेंगे।

डबल डेकर प्रोजेक्ट एक नजर में -. प्रथम तल लेन की लंबाई – 1.50 किमी,. प्रोजेक्ट की कुल लागत – 422 करोड़ रुपये, दूसरे तल लेन की लंबाई – 2.20 किमी , आवागमन के हेतु लेन की चौड़ाई – 7.50 मीटर, कार्य समाप्ति की अवधि – 36 माह, मल्टी लेबर पार्किंग में वाहन की कैपेसिटी – 1500,. आधारशिला रखी गई – 4 सितंबर 2021