Connect with us

BIHAR

पटनावासियों की बड़ी समस्या जल्द होगी खत्म, शहर में बनने जा रहे 37 स्मार्ट पार्किंग जोन, मिलेंगी ये सुविधाएं

Published

on

WhatsApp

बिहार की राजधामी पटना में यदि आप आपने वाहन से घूमने निकल हों या किसी काम से निकले हों तो सबसे बड़ी दिक्कत यह होती है की गाड़ियों को पार्किंग करने की समस्या। पब्लिक पार्किंग की जहां बेहद कमी है वहीं रोड के किनारे वाहनों को खड़ा करने पर ट्रैफिक पुलिस फिलहाल वाहनों को उठाकर ले जाते हैं एवम भारी दंड का भुगतान भी करना पड़ता हैं। परंतु अब पटना में पार्किंग की ये दिक्कते समाप्त होने वाली है। पटना नगर निगम ने नगर में 37 पार्किंग जोन को बनवाने का निर्णय लिया है।

पटना नगर को स्मार्ट एवं ट्रैफिक फ्री बनवाने के हेतु स्मार्ट पार्किंग स्कीम आरंभ होने जा रहा है। उसके हेतु नगर निगम ने कार्य का निर्देश दे दिया है। 45 दिन के भीतर पहला स्मार्ट पार्किंग जोन निर्माण हो जाएगा, वहीं 3 माह के भीतर सारे 37 पार्किंग जगहों को स्मार्ट बनवाने का जिम्मा टारगेट एजेंसी को दिया गया है। अब घर बैठे लोग कहीं भी जाने से पहले ही वहां की पार्किंग की स्लॉट बुक करवा लेंगे।उसके हेतु कैशलेस ऑनलाइन पेमेंट एवं लाइव ट्रैकिंग जैसे कई मॉडर्न सुविधायें भी आरंभ की जा रही है।

पटना नगर निगम के सारे 37 पार्किंग जगहों पर सुरक्षा के हेतु CCTV कैमरे भी लगवाए जाएंगे। इन सारे सीसीटीवी कैमरों की मोनिटरिंग ICCC ( इंटीग्रेट कंट्रोल एंड कमांड सेंटर) के माध्यम से की जाएगी। जिन लोगों को किसी पर्टिकुलर पार्किंग जगह पर रोजाना जाना पड़ता है वह मंथली वीकली पार्किंग स्लॉट बुक भी करवा सकते हैं, उससे उनका सेट वहां रोजाना रिजर्व होगा और प्रतिदिन की पार्किंग की दिक्कतों से छुटकारा मिलेगा।

पटना में आरंभ हो रहे स्मार्ट पार्किंग जोन में कई व्यवस्थाए लोगों उपलब्ध होगी। पार्किंग के जगह पर बूम बैरियर, सेंसर, एप द्वारा बुकिंग , लाइव ट्रैकिंग, इलेक्ट्रिक वाहनों के हेतु चार्जिंग प्वाइंट जैसी कई व्यवस्थाए लोगों को मिलेगी। पार्किंग वाली स्थान को ऐप से भी कनेक्ट किया जाएगा जबकि आम जनता को पता चल सके कि कौन सी पार्किंग में कितने स्थान पे खाली है।पार्किंग स्थल में ई-वाहनों के हेतु भी चार्जिंग की व्यवस्था दी जाएगी। उकसे सहित ही प्री बुकिंग की व्यवस्था भी दी जाएगी, मतलब की स्मार्ट पार्किंग में पहले से ही पार्किंग स्थल रिजर्व करवाया जा सकता है। दिव्यांगजनों के हेतु पार्किंग रिजर्व रखा जाएगा।

जानिए पटना में कहां- कहां निर्माण होगा पार्किंग जोन
पटना में जहां पार्किंग जगहों को स्मार्ट पार्किंग जोन में परिवर्तित करवाया जा रहा है उनमें कई जगह सम्मिलित हैं। विद्युत भवन के सामने, BN कॉलेज, अशोक राजपथ, डाकबंग्ला चौराहा, मारुति शोरूम के पास, पेसू और पीएचईडी कार्यालय के पास, पुल निर्माण निगम कार्यालय के समीप, श्रीकृष्ण पुरी पार्क के समीप, ईको पार्क, गेट 2 एवं 3 के सामने, सहदेव महतो मार्ग, माउंट कार्मेल स्कूल से लेकर पटना वीमेंस कॉलेज तक, मौर्य लोक कॉम्पलेक्स, महाराजा कामेश्वर कॉमपलेक्स के सामने, हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड चौराहा, महावीर मंदिर के सामने, ट्रक स्टैंड, ट्रांसपोर्ट नगर 15 राजेंद्र नगर ओवरब्रिज से सेंट्रल स्कूल तक, मुन्ना चौक से कुम्हरार टोली तक, SBI, कंकड़बाग, टेम्पू स्टैंड के सहित कंकड़बाग में पार्किंग को व्यवस्था उपलब्ध होगी।