Connect with us

BIHAR

पटनावासियों की काफी भीड़ को देखते हुए टूरिस्ट डिपार्टमेंट को भेजा जाएगा प्रस्ताव, जाने कहा निर्माण होगा वाटर स्पो‌र्ट्स सेंटर

Published

on

WhatsApp

जेपी गंगा पथ के मुहाने पर पटना के पहला वाटर स्पो‌र्ट्स केंद्र का निर्माण होगा। उसके हेतु गवर्नमेंट के पदाधिकारीयो ने विक्षोभ करना आरंभ कर दिया है। DM डॉ. चंद्रशेखर सिंह द्वारा बताया गया कि जेपी पथ के मुहाने स्थित जनार्दन घाट पर लोगों की बेहद संख्या में भीड़ एखठित हो रही है। गंगा तट पर सुर्यास्त बेहद परिहासपूर्ण है। यहां नगर वासियों की बेहद अधिक संख्या में आने वाले भीड़ को ख्याल में रखकर टूरिस्ट डिपार्टमेंट को शीघ्र ही वाटर स्पोट्स निर्माण का प्रस्तावना भेजा जाएगा।

यह क्षेत्र वाटर एडवेंचर्स स्पो‌र्ट्स केंद्र के स्वरूप में डेवलप होने के उपरांत नगर के लोगों को मोटर बोट, क्याक, टायराइड, जेट स्की स्कूटर इत्यादि वाटर स्पोटर्स गतिविधियाँ करने को प्राप्त होगी। उसके सहित ही भविष्य में पैरासेलिंग वोट की व्यवस्था का हर्ष राजधानी वासियों के सहित देश-विदेश से आने वाले टूरिस्ट ले सकेंगे।

ऑफिसरों के अनुसार पैरासेलिंग एडवेंचर गतिविधियाँ में तेजी में चलती नाव से बंधे पैराशूट के समर्थन व्यक्ति आकाश में उड़ता है। एक व्यक्ति को एक वोट के पीछे से खींचा जाता है। वाटर स्कीइंग में रस्सी के एक छोर को स्की एवं दूसरे किनारे को स्पीड बोट में बांध दिया जाता है। जब बोट दौड़ती है तो व्यक्ति पानी में रस्सी को पकड़ कर साम्यवस्था बनाने का प्रयास करता है।

जेपी गंगा पथ को सभ्यता मुहाने से कनेक्ट किया जाएगा। गाड़ियों की पार्किंग के हेतु एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट से सभ्यता द्वार के मध्य में मल्टीलेबल पार्किंग निर्माण का फैसला लिया गया है। उसमे गाड़ी खड़ी कर सभ्यता दरवाज़े को देखने के हेतु लोग पैदल जाएंगे।

लाेकनायक गंगा पथ को बनवाने के दौरान उसके समीप चार जलाशय बन गए हैं। एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट के नजदीक रोटरी पर एक, हालाकि जेपी सेतु से पश्चिम व रोटरी के मध्य 3 जलाशय बन गए हैं। इन जलाशय को टूरिज्म की दृष्टि से डेवलप करवाने के हेतु बिहार राज्य पथ डेवलपमेंट कॉरपोरेशन द्वारा विशेषज्ञों से विचार विस्मर्स लेने मांग की है।

आभियांत्वो द्वारा बताया गया कि हमने जलाशय का निर्माण नहीं करवाया है। सड़क निर्माण के समय जलाशय का स्वरूप अपने-आप डेवलप हो गया है। उसको बेहतर निर्माण के हेतु डिपार्टमेंट के लेवल मंथन करवाया जा रहा है।