Connect with us

MOTIVATIONAL

पक्षियों का आलीशान बंगला! रहने-खाने का पूरा इंतजाम, गर्मियों में AC का मजा, बारिश में भी नो टेंशन

Published

on

WhatsApp

ये जो आप तस्वीर दिखाया जा रहा है, इससे पहली बार में अनुमान लगाना मुश्किल है कि यह जबकि है क्या! ध्यान देने पर आपको हजारों मिट्टी के मटके दिखेंगे, उसे शिवलिंग के प्रकार या ढांचे में सुवेवस्थित किया गया है। तो क्या यह कोई शिव मंदिर है? नहीं.. यह है पक्षियों का भव्य बंगला रहने की जगह। यहां पक्षियों के रहने-खाने का बहुत अच्छा प्रबंध किया गया है। गर्मी हो या वर्षा.. पक्षियों को यहां कोई भी परेशानी नहीं होती। परंतु यह हालाकि है कहां? 2/5हजारों मटकों से बनया गया पक्षियों का यह भव्य महल है, गुजरात के नवी सांकली गांव में। इसे किसी इंजीनियर ने नहीं निर्माण किया, जबकि चौथी क्लास पास किसान भगवानजी भाई द्वारा बनया गया है। द बेटर इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, 75 वर्षीय भगवानजी भाई को पक्षियों से बहुत स्नेह है। वे जब पक्षियों को दाना देते थे और दाना चुगकर जब पंछी उड़ जाते थे, तब उन्हें चिंता होती थी कि वर्षा में वे कहां जाते होंगे!

3/5इसके बाद उन्होंने कड़ी परिश्रम और खर्च की परवाह किए बिना 140 फीट लंबा और 40 फीट ऊंचा पंछी घर बना डाला। इसमें लगभग 2500 छोटे-बड़े मटके इस्तमाल किए गए हैं। उनका निर्माण यह सुंदर पक्षी घर उनके छोटे से गांव की पहचान बन गया है। गर्मियों के मौसम में यहां पक्षियों को आराम मिलती है, वहीं वर्ष में भी उन्हें भींगने की चिंता नहीं रह जाती।

4/5इसे निर्माण करने में एक वर्ष का वक्त लगा और 20 लाख रुपये का खर्च धनराशि आया। वे भगवान का धन्यवाद करते हैं कि वे फाइनेंशियल रूप से सक्षम हैं। 75 की आयु हो चुकी है, परंतु भगवानजी भाई अपने 100 एकड़ खेतों का कार्य देख रेख करते हैं। उनके दो बेटे हैं, जो एग्रो व्यापार चलाते हैं।

5/5इस पक्षी घर में कबूतर और तोता सहित कई प्रकार के पक्षी रहते हैं। पक्षियों का यह भव्य शिवलिंग के प्रकार का है। इससे पहले भगवानजी भाई ने गांव में एक शिव मंदिर भी निर्माण करवाया है। भगवानजी भाई के निर्माण किए गए प​क्षी घर को देखने के हेतु लोग दूर-दराज से आते हैं।