Connect with us

BIHAR

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने पटना हाई कोर्ट में कहा दानापुर–बिहटा एलिवेटेड सड़क का जल्द किया जायेगा निर्माण

Published

on

WhatsApp

पटना से बिहटा के लिए 25 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड सड़क निर्माण को लेकर राज्य सरकार द्वारा एनएचएआई को निर्माण कार्य के लिए राशि जमा करने की स्वीकृति दे दी है। एनएचएआई ने मंगलवार के दिन पटना हाई कोर्ट में बताया की इस सड़क के निर्माण में 456 करोड़ का खर्च है। इसमें से 104 करोड़ जमा हो गए हैं, बाकि पैसा जल्द ही जमा की जाएगी।

पटना से दानापुर शिवाला बिहटा एलिवेटेड सड़क की लंबाई करीब 25 किलोमीटर होगी जो बिहार की पहली सबसे लंबी एलिवेटेड सड़क होगी। इसके लिए 108 एकड़ जमीन का अधिग्रहण की कार्यवाई शुरू हो गई है। इस सड़क निर्माण के बाद 20 से 25 में पटना से बिहटा जाया जा सकता है। इस प्रोजेक्ट में 2777.67 करोड़ खर्च होंगे जिसमे से 456 करोड़ भूमि अधिग्रहण पर खर्च होंगे।

इस सड़क पर दानापुर, नेउरागंज, बिहटा एयरपोर्ट और बिहटा चौक सहित चार जगह रैंप बनाए जायेंगे। इसी दौरान पटना रिंग रोड का भी निर्माण हो जाएगा, इसलिए रिंग रोड को ध्यान में रखकर इस एलिवेटेड सड़क का निर्माण किया जा रहा है। रैंप की मदद से गाड़ी रिंग रोड में जाएगी। किसी को बिहटा सरमेरा फोरलेन जाना होगा तो उसके लिए दो जगहों पर एलिवेटेड से उतरने की सुविधा होगी। पहला नेउरागंज तथा दूसरा बिहटा एयरपोर्ट जाने के रास्ते पर बनाया जाने वाला है रैंप।