Connect with us

BIHAR

नीति आयोग की स्थान में बिहार के जिलों ने पकड़ी रफ्तार, डिप्टी CM तारकिशोर प्रसाद ने ऑफिसरों को दी बधाई

Published

on

WhatsApp

नीति आयोग ने फरवरी, 2022 की डेल्टा रैंकिंग जारी की है। इस आंकलन में देश के कुल 112 आकांक्षी जिलों (एस्पिरेशनल डिस्टिक्स) में कटिहार को प्रथम रैंक मिला है। गया, मुजफ्फरपुर एवम खगड़िया क्रमशः द्वितीय तृतीय एवं सातवें रैंक पर रहे हैं। उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद द्वारा इन जिलों के DM एवं संबंधित ऑफिसरों को बधाई दी। गुरुवार को उन्होंने बताया कि यह उपलब्धि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कुशल नेतृत्व के सहित ऑफिसरों की परिश्रम का प्रतिफल है।

गौरतलब है कि देश के पिछड़े जिलों में विकास की रफ्तार को तेज करने के लक्ष्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में नीति आयोग ने 112 आकांक्षी जिलों में हेल्थ एंड न्यूट्रीशन, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेशन और कौशल विकास, मूलभूत आधारभूत संरचना इत्यादि अन्य सूचकांकों पर संचालित कामों में रफ्तार तेज करने के लक्ष्य से जरूरी पहल की है। उसके अंतर्गत बिहार के 12 जिलों में काम चल रहे हैं। फरवरी 2022 की डेल्टा रैंकिंग में बिहार के कटिहार जिला ने 55.9 का कम्पोजिट स्कोर प्राप्त कर देश में प्रथम रैंक हासिल किया है। कटिहार जिला स्वास्थ्य और पोषण के सूचकांक पर 73 अंक प्राप्त कर देश में प्रथम रैंक पाया है, जो बिहार के हेतु दोहरी प्राप्ति है।

नीति आयोग मध्यम से जारी फरवरी 2022 की रैंकिंग में गया को द्वितीय, मुजफ्फरपुर को तृतीय, खगड़िया को सातवां, पूर्णिया को 14वां, सीतामढ़ी को 19वां, बेगूसराय को 48वां, शेखपुरा को 54वां, जमुई को 56वां, अररिया को 57वां, नवादा को 64वां, औरंगाबाद को 80वां और बांका को 89वां रैंक हासिल हुआ है। उपमुख्यमंत्री द्वारा बताया गया कि फरवरी महीने की रैंकिंग में बिहार के ही 4 जिले अंडर-10 में रहे हैं, जो एक बढ़िया प्राप्ति है। बिहार के आकांक्षी जिलों में विकास का रफ्तार बढ़ाया है । आगामी माह में अन्य जिले भी अच्छे प्रदर्शन करेंगे और नीति आयोग के प्रत्येक सूचकांकों पर अच्छी उपलब्धि प्राप्त करेंगे।