Connect with us

BIHAR

नवोदय विद्यालय में कुल इतने पदों पर प्रशिक्षित शिक्षकों की होगी नियुक्ति, जाने चयन के लिए योग्यता

Published

on

WhatsApp

देश में मौजूद विभिन्न नवोदय विद्यालय में शिक्षकों के कमी महसूस की गई है। इस कमी को दूर करने हेतु नवोदय विद्यालय समिति द्वारा उन नवोदय विद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। एनवीएस द्वारा इसके नियुक्ति के संबंध में पूरी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। इसके अंतर्गत कक्षा एक से आठवीं तक और 10वीं से 12वीं कक्षा के शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। वहीं प्राचार्यों की नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है।

टीजीटी, पीजीटी, प्रिंसिपल और अन्य शिक्षकों के 1616 पदों पर बहाली की जाएगी। इसके लिए वेबसाइट navodaya.gov.in पर अधिसूचना जारी कर दी गई है। नियुक्ति के लिए शनिवार के दिन से आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। साथ ही आवेदन के लिए 22 जुलाई को अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। नियुक्ति के लिए एनवीएस द्वारा पूरे देश में एक कंप्यूटर आधारित टेस्ट आयोजित किया जाएगा।

नवोदय विद्यालय में प्रिंसिपल के पद के लिए होने वाले बहाली में अभ्यर्थी को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक के साथ पीजी और बीएड होना चाहिए। साथ ही पीजीटी के तौर पर 15 वर्षों का अनुभव होने अनिवार्य है। नवोदय विद्यालय में होने वाले बहाली में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक के साथ संबंधित विषय में दो वर्षों का पीजी इंटीग्रेटेड कोर्स अथवा 50 फीसदी अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री होना अनिवार्य है।

वहीं टीजीटी हेतु न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ चार वर्षों का इंटीग्रेटेड डिग्री कोर्स अथवा कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ बैचलर ऑनर्स डिग्री होना अनिवार्य है। अभ्यर्थी संबंधित विषय डिग्री कोर्स के तीनों वर्ष अध्ययन किया हो अथवा कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के के साथ बैचलर डिग्री हासिल की हो और संबंधित विषय डिग्री कोर्स के तीनों साल पढ़ा हो।