Connect with us

BIHAR

नवादा जेल में उगा ‘सूरज’, विचाराधीन कैदी ने IIT जैम किया क्वालिफाई, ऑल इंडिया में मिली 54वीं रैंक

Published

on

WhatsApp

कहते हैं जब इंसान का हौसला बुलंद हो तो वह कुछ भी कर सकता है। ऐसा ही कुछ सही कर दिखाया है नवादा मंडल कारा के एक बंदी सूरज कुमार ने। जेल में रहते हुए सूरज ने IIT की ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स (जैम) की एग्जाम में कामयाबी प्राप्त की है। पिछले हफ्ते जारी हुआ परिणांम में सूरज को ऑल इंडिया में 54वां रैंक प्राप्त हुआ है। वह अब IIT रूड़की में एडमिशन लेकर मास्टर डिग्री कोर्स कर सकेगा।

परिजनों के अनुसार उसकी इस कामयाबी में तत्कालीन मंडल काराधीक्षक अभिषेक कुमार पांडेय की महती भूमिका रही है। कहा जाता है कि सूचना मिलने पर काराधीक्षक ने जेल के अंदर ही उसे एग्जाम के हेतु किताबें एवम नोट्स सहित अन्य मैटेरियल उपलब्ध करा दिये। उसके वजह से सूरज के बुलंद हौसले को पंख लग गया तथा जेल के अंदर प्रिपरेशन कर उसने एक कीर्तिमान स्थापित कर दिया। 13 फरवरी को उसने जेल से पेरोल पर जाकर एग्जाम दी थी।

सूरज कुमार उर्फ कौशलेंद्र कुमार वारिसलीगंज के मोसमा गांव के अर्जुन यादव का बेटा है। उन्होंने उसके पूर्व IIT JEE की एक्जाम के हेतु कोटा में रहकर एक वर्ष तक प्रिपरेशन की। इसी मध्य गांव पर नाली विवाद में मारपीट के कारण एक व्यक्ति की मौत के मामले में सूरज को नामजद बना दिया गया तथा उसे 19 अप्रैल 2021 को गिरफ्तार हुए और जेल चले गए। जेल आने पर वह टूट गया तथा परंतु इसी मध्य उसे काराधीक्षक अभिषेक का जेल के अंदर मोटिवेशनल स्पीच सुनने व हौसला देखने का मौका मिला तथा इस बात से प्रभावित होकर वह उसने मिला तथा उन्होंने उसकी हरसंभव सहायता की।