Connect with us

BIHAR

नए पावर हाउस का किया जा रहा निर्माण, ट्रांसफार्मर का लोड कम कर लोगों को दी जाएगी राहत

Published

on

WhatsApp

तापमान में वृद्धि होने से गर्मी अधिक बढ़ गई है और बिजली की समस्या भी सामने आने लगी है जिसके लिए ट्रांसफार्मर के लोड को कम किया जा रहा है। नए सब स्टेशन को बना कर इन ट्रांसफार्मर से लोड कम कर लोगों को राहत दी जाएगी। पटना में नौबतपुर के पश्चात जक्कनपुर में 400 केवीए के सब स्टेशन का निर्माण हो रहा है जिसे साल 2022 के जून महीने में शुरू किया जाएगा। इसी प्रकार अन्य क्षेत्रों में भी बिजली के लोड को कम करने का काम किया जा रहा है।

गर्मी के दिनों में बिजली का उपयोग काफी बढ़ जाता है। वहीं लोड के बढ़ जाने से ट्रांसफार्मर और केबिलों पर इसका प्रभाव देखने को मिलेगा। गर्मी के दिन में बिजली संकट को दूर करने के लिए बिजली विभाग द्वारा योजना बनाई जा रही है। इस योजना में ट्रांसफार्मर के लोड के कम किया जाएगा और साथ ही नए स्टेशन के निर्माण पर काम किया जा रहा है। वहीं जक्कनपुर में 400 केव जी आई एस उपकेंद्र को विकसित किया गया है।

जक्कनपुर के साथ मीठापुर के नजदीकी क्षेत्रों में बिजली के संकट को कम कर राहत दी जाएगी। वहीं 400 केवी के जीआईएस उपकेंद्र को भी बनाया जायेगा। इस उपकेंद्र का निर्माण बिहार ग्रिड कंपनी लिमिटेड द्वारा बिहार स्टेट पावर कंपनी लिमिटेड एवं पावर ग्रिड कंपनी लिमिटेड के साथ समन्वय कर किया जाएगा। यह ग्रिड उपकेन्द्र नौबतपुर के बाद दूसरा ग्रिड उपकेन्द्र है।

पटना क्षेत्र में स्थित 400/220/132/33 केवी ग्रिड उपकेन्द्र, जक्कनपुर की शुरुआत के पश्चात पटना और इसके नजदीकी क्षेत्रों में मौजूदा बिजली के संकट को खत्म किया जाएगा। इस बात की जानकारी ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव द्वारा दी गई है। बिना किसी रुकावट के लोगों तक बिजली की आपूर्ति की जायेगी। 400 केवी जक्कनपुर ग्रिड उपकेन्द्र को औरंगाबाद जिले के नवीनगर में स्थित टाप विद्युत प्रतिष्ठान से 400 केवी पर बनाया गया है।

220/132/33 केवी गौरीचक ,132/33 केवी जक्कनपुर और मीठापुर ग्रिड उपकेन्दों को बिजली की आपूर्ति इस ग्रिड उपकेंद्र से की जायेगी। इस ग्रिड उपकेंद्र की कुल क्षमता 400 केवी स्तर पर 1000 एमवीए है। वहीं 220 केवी स्तर पर 480 एमवीए और 132 केवी स्तर पर 320 एमवीए इस ग्रिड उपकेंद्र की क्षमता है।
400 के वी ग्रिड उपकेन्द्र, जक्कनपुर और इससे संबंधित लाइन वाले इलाकों में काफी राहत मिलेगी। 475 करोड़ रुपए की लागत से इसका निर्माण किया जाएगा।

बिहार में 400 केवी स्तर पर जक्कनपुर के साथ नौबतपुर और बख्तियारपुर में तीन जीआईएस ग्रिड उपकेंद्र का निर्माण किया जा रहा है। इस बात की जानकारी उर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह अध्यक्ष बिहार ग्रिड कंपनी लिमिटेड के संजीव हंस द्वारा दी गई है। वहीं यह संभव प्रयास किया जा रहा है कि इसके निर्माण कार्य को निर्धारित समय में पूरा किया जाए। साल 2022 के जून महीने तल 400 केवी जक्कनपुर जीआईएस ग्रिड उपकेंद्र कार्य में आ जायेगा। इसकी जानकारी बिहार ग्रिड कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एम के सिंह द्वारा दी गई।