Connect with us

MOTIVATIONAL

दो IITian 20 लाख का पैकेज छोड़ घर के छत पर उगाते है बिना मिट्टी की सब्जियां, जाने इनका कुल टर्न ओवर

Published

on

WhatsApp

मल्टीनेशनल कंपनी में लाखों का पैकेज एवं आलीशान लाइफ स्टाइल छोड़कर 2 IITian ने घर की छत पर सब्जियों की खेती आरंभ कर दी। 4 वर्ष में दोनों ने 4 करोड़ के टर्नओवर वाली कंपनी खड़ी कर दी। श्रीगंगानगर के अमित कुमार एवम रावतभाटा के अभय सिंह IIT, मुंबई में पढ़ते थे। वे दोनों रोबोटिक पर रिसर्च कर रहे थे। उसी समय दोनों की काफी अच्छी दोस्ती हो गई। अमित व अभय ने वर्ष 2015 में जॉब आरंभ की थी। उस समय दोनों का वार्षिक पैकेज लगभग 15-15 लाख था। 2017 तक दोनों ने पुणे, मुंबई बेंगलुरु में भिन्न भिन्न कंपनियों में जॉब किया। तब तक उनका सालाना पैकेज 20 लाख रुपए हो गए थे।

भिन्न भिन्न राज्यों में घूमे तो ग्रोइंग चैंबर्स एवं पॉलीहाउस का विचार आया। दोनों ने फैसला किया कि एग्रीकल्चर में ही कुछ ट्राई करेंगे। 2018 में उन्होंने उसकी शुरुआत की एवं 4 वर्ष में खेती को कॉर्पोरेट बिजनेस तरह बना दिया। आज 75 लोगों की टीम ग्रुप उनके साथ कार्य कर रही है, उसमे मजदूर से लेकर मार्केटिंग टीम तथा मैनेजर सम्मिलित हैं। कंपनी फाउंडर अमित ने बताया कि हमारी कंपनी ईकी फूड्स का मोटिव है कि वे लोगों को प्योर ऑर्गेनिक सब्जियां उपलब्ध करवाई जाए। उनके कोटा, बूंदी एवं भीलवाड़ा में 5 पॉलीहाउस है। एक पॉलीहाउस से माह की आय लगभग 10 लाख की है। ऐसे में एक पॉलीहाउस से वर्ष के 1 करोड़ से अधिक एवं सभी को पालीहाउस को मिलकर 4 करोड़ से अधिक का टर्नओवर है। पॉलीहाउस में उपजाई गाई सब्जियां देश के कई मल्टीनेशनल फूड ब्रांड एवं फास्ट फूड कंपनियों को बेची जा रही हैं।

एक आइडिया से बनी करोड़ों के टर्न ओवर की कंपनी
अमित तथा अभय सिंह द्वारा बताया गया कि जॉब के समय ही ऑर्गेनिक खेती का विचार आया था। काफी चुनौतीपूर्ण था कि हम किसानों को मिलना चाहते थे। उनकी आय दोगुना करना चाहते थे। उसके हेतु हम दोनों 6 माह तक देश के भिन्न भिन्न राज्यों के गांवों में घूमे। वहां किसानों से जान कर मिलकर ऑर्गेनिक फार्मिंग के कॉन्सेप्ट को समझा। इंटरनेट पर सर्च किया। इसी से ग्रोइंग चैंबर्स का विचार आया।।अभय और अमित द्वारा बताया गया कि उन्होंने भीलवाड़ा में भूमि मालिक से पार्टनरशिप करके 1 एकड़ में पॉलीहाउस निर्माण करवाया। फिर वर्ष 2021 में बूंदी के तालेड़ा व नांता में 2 पॉलीहाउस निर्माण करवाया। सारे जगह भूमि के मालिक से पाटर्नर शिप की। अब पानीपत में 5 एकड़, जयपुर में 3 एकड़ व कोटा में 20 एकड़ भूमि पर पॉलीहाउस निर्माण करवा रहे हैं। इस वर्ष के अंत तक 100 एकड़ में पॉलीहाउस निर्माण करवाए जानी करने की योजना है।

अभय और अमित द्वारा बताया गया कि उन्होंने भीलवाड़ा में भूमि मालिक से पार्टनरशिप करके 1 एकड़ में पॉलीहाउस निर्माण करवाया। फिर वर्ष 2021 में बूंदी के तालेड़ा व नांता में 2 पॉलीहाउस निर्माण करवाया। सारे जगह भूमि के मालिक से पाटर्नर शिप की। अब पानीपत में 5 एकड़, जयपुर में 3 एकड़ व कोटा में 20 एकड़ भूमि पर पॉलीहाउस निर्माण करवा रहे हैं। इस वर्ष के अंत तक 100 एकड़ में पॉलीहाउस निर्माण करवाए जानी करने की योजना है।